विधानसभा चुनाव की तैयारी पूरी: चुनाव आयोग

  • विधानसभा चुनाव की तैयारी पूरी: चुनाव आयोग
You Are HereNational
Tuesday, December 03, 2013-12:17 AM

नई दिल्ली(धनंजय कुमार): दिल्ली विधानसभा की सभी 70 सीटों के लिए बुधवार को होने वाले चुनावों की तैयारी दिल्ली चुनाव आयोग ने पूरी कर ली है। सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम के  बीच आगामी 4 दिसम्बर को मतदान किया जाएगा। आयोग ने इसके लिए करीब 12 हजार पोलिंग बूथ बनाए हैं जिसमे 630 पोलिंग  बूथ संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील घोषित किए गए हैं।

दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी विजय देव ने बताया कि यहां सुरक्षित एवं सुविधाजनक मतदान कराने के लिए आयोग की ओर से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। भारतीय चुनाव के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा जब मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग प्रणाली से लाइव निगरानी रखी जाएगी।

मतदाता पर्ची नहीं मिली, तो केंद्र पर मिलेगी: आयोग के मुताबिक सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें, इसके लिए मतदाता पर्चियां लोगों के घरों तक पहुंचाई जा रही हैं। यदि किसी मतदाता को पर्ची नहीं मिलती तो उसके लिए 4 दिसम्बर को मतदान केंद्र पर ही पर्ची उपलब्ध करा दी जाएगी।

अब तक यह काम राजनीतिक पार्टियां किया करती थी। पहली बार चुनाव आयोग यह पर्ची उपलब्ध करा रहा है जिसपर मतदाताओं के फोटो भी लगे होंगे।

अपना नाम जांचना है तो एस.एम.एस. करें :
आयोग ने जांच प्रक्रिया के बाद इस बार लाखों मतदाताओं के नाम काट दिए हैं। इस वजह से मतदाताओं में भ्रम है कि उनका नाम लिस्ट में है या नहीं, इसलिए यदि कोई मतदाता अपने मतदाता कार्ड का नंबर लिखकर मोबाइल नंबर 9211728082 पर भेजता है तो आयोग उसकी जांच कर मतदाताओं को सूचित करेगा।

इन देशों के होंगे डेलीगेट्स: जाम्बिया, जार्डन, इराक, नाइजीरिया, लेबनान, सेनेगल तथा सियारा लियोन।

दिल्ली में कुल मतदाताओं की संख्या- 1,19,3,467
पुरुष मतदाताओं की संख्या-  66,11,362
महिला मतदाताओं की संख्या- 53,20,143
मतदाता - 562
पहली बार मतदान करने वाले (18-19 वर्ष के बीच) मतदाताओं की संख्या- 4,05,850
मतदाताओं के अनुसार दिल्ली में 1000 पुरुष पर 805 महिलाएं हैं
दिल्ली में कुल मतदान केंद्र -11,992
इनमें सवेंदनशील तथा अति-संवेदनशीनल मतदान केंद्र -630

संवेदनशील तथा अति-संवेदशनशील बूथों पर वेबकास्टिंग, सी.सी.टी.वी. पारा मिलिट्री फोर्स तथा माइक्रो आबजर्बर की सहायता से निगरानी रखी जाएगी।सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम: इस मतदान के लिए पारा मिलिट्री फोर्स के 100 जवानों के अलावा दिल्ली पुलिस के सभी जवानों को तैनात किया जाएगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You