सोनिया गांधी महारानी एलिजाबेथ से भी अमीर!

  • सोनिया गांधी महारानी एलिजाबेथ से भी अमीर!
You Are HereNational
Tuesday, December 03, 2013-4:27 AM

नई दिल्ली : एक अमरीकी वैबसाइट ने दावा किया है कि सबसे अधिक संपत्ति रखने वाली राजनीतिक हस्तियों में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी 12वें नंबर पर हैं। सोनिया को इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ-2 और सीरिया के प्रैसिडैंट बशर अल असद से अधिक धनी बताया गया है। हफिगटन पोस्ट की सूचि के मुताबिक मध्य पूर्व सबसे अधिक धनी लोगों के रूप में उभरा है। 20 धनवान हस्तियों की सूची में 7 इसी इलाके से हैं।

रूसी प्रैसिडैंट ब्लादिमिर पुतीन सूची में टॉप पर हैं। उनके पास 40 बिलियन डॉलर की संपत्ति है, जबकि अमरीकी राष्ट्रपति ओबामा सूची में जगह बनाने में कामयाब नहीं हुए हैं। मशहूर अमरीकन वैबसाइट हङ्क्षफगटन पोस्ट ने सोनिया गांधी की संपत्ति 2 बिलियन डॉलर यानी 124 अरब बताया है। हालांकि वैबसाइट ने इस बात को स्पष्ट नहीं किया है कि उन्होंने यह आंकड़ा कैसे हासिल किया।

2009 के लोकसभा चुनाव के दौरान सोनिया गांधी ने कहा था कि उनके पास न तो घर है और न ही कार। हालांकि उन्होंने इटली में करीब 18 लाख रुपए का पैतृक मकान बताया था। अपने हलफनामे में गांधी ने अपनी कुल संपत्ति सिर्फ 1.38 करोड़ बताई थी जो उनके पुत्र राहुल गांधी की संपत्ति से एक करोड़ कम था।

गांधी ने चुनाव आयोग को दिए हलफनामे में 75 हजार रुपए नगद और 28 लाख रुपए बैंक एकाऊंट में बताया था। इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष ने भारतीय रिजर्व बैंक में 124 अरब और 12 लाख रुपए के 2 म्यू(युल फंड बताया था। सोनिया गांधी ने 2008-09 के दौरान 558 हजार रुपए इन्कम टैक्स और 32 हजार रुपए वैल्थ टैक्स जमा किया है। 

सूचना व प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा कि, हङ्क्षफगटन पोस्ट की यह बेतुका और हास्यास्पद रिपोर्ट है। अगर वे लोग ऐसा ही करते रहे तो खुद हंसी के पात्र बन जाएंगे। मैं इस पर बात करके वैबसाइट का सम्मान नहीं बढ़ाना चाहता।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You