इशरत जहां मामले में सीबीआई का पूरक आरोपपत्र तैयार

  • इशरत जहां मामले में सीबीआई का पूरक आरोपपत्र तैयार
You Are HereNational
Tuesday, December 03, 2013-2:10 PM

नई दिल्ली: सीबीआई ने इशरत जहां फर्जी मुठभेड़ मामले में पूरक आरोप पत्र को अंतिम रूप दे दिया है और मामले में पूर्व विशेष निदेशक राजेंद्र कुमार सहित खुफिया ब्यूरो (आईबी) के चार अधिकारियों की भूमिका का विस्तृत ब्यौरा इसमें दर्ज किए जाने की संभावना है। सीबीआई सूत्रों ने आज कहा कि उसके जांच अधिकारी राजेंद्र कुमार, राजीव वानखेडे, एम के सिन्हा और टी मित्तल की भूमिका का ब्यौरा देंगे। आईबी के ये चारों अधिकारी 2004 में गुजरात इकाई में तैनात थे जब मुठभेड़ हुई थी।

 

मंजूरी के लिए आरोपपत्र सीबीआई के निदेशक रंजीत सिन्हा को भेज दी गई है। सूत्रों ने बताया कि आरोपपत्र में गुजराज के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी सहयोगी और राज्य के पूर्व मंत्री अमित शाह का नाम नहीं भी हो सकता है। इसके जल्दी ही दाखिल किए जाने की संभावना है। सीबीआई निदेशक तथ्यों पर सवाल कर सकते हैं और जांच अधिकारियों द्वारा सौंपी गयी अंतिम रिपोर्ट में वर्णित किसी विषय पर और जांच के लिए कह सकते हैं।

 

सूत्रों ने कहा कि पूरक आरोपपत्र में पीड़ितों इशरत जहां, जावेद शेख, अमजद अली राणा और जीशान जौहर के अतीत के बारे में जानकारी नहीं भी हो सकती है लेकिन इनका जिक्र एक अन्य आरोपपत्र में किया जा सकता है जिनके बारे में एजेंसी विचार कर रही है। एजेंसी सूत्रों ने कहा कि पीड़ितों के अतीत के बारे में अंतिम फैसला किया जा सकता है अगर एजेंसी को अपने न्यायिक अनुरोध पर पाकिस्तान से जवाब मिल जाए।

 

जौहर और राणा कथित तौर पर पाकिस्तानी आतंकवादी थे जो भाजपा नेताओं के सफाए के लिए आए थे। सूत्रों ने कहा कि एजेंसी उनके अतीत का पता लगाने का प्रयास कर रह रही है लेकिन अब तक कामयाबी नहीं मिली है। सूत्रों ने कहा कि मामले में इसके आखिरी आरोपपत्र होने की संभावना नहीं है और एजेंसी एक और आरोपपत्र दाखिल कर सकती है

 

जिसमें गुजरात के अधिकारियों और मंत्रियों से जुड़ी उन बैठकों का जिक्र किया जा सकता है जिन्हें कथित तौर पर मुठभेड़ के आरोपी पुलिस अधिकारियों को बचाने के लिए आयोजित किया गया था। मामले की जांच कर रही सीबीआई इशरत और जावेद के बारे में जानकारी जुटाने में सफल रही है लेकिन वह जौहर और राणा की पहचान के बारे में किसी तार्किक निष्कर्ष पर नहीं पहुंच सकी है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You