अरणाचल में दूषित जल से 109 लोगो की मौत

  • अरणाचल में दूषित जल से 109 लोगो की मौत
You Are HereNational
Tuesday, December 03, 2013-7:40 PM

ईटानगर: अरणाचल प्रदेश के लोंगडिंग जिले में पिछले दो महीनों में दूषित जल जनित विभिन्न बीमारियों से 109 लोगों की जाने गई है। आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि अक्टूबर और नवंबर महीने में निओसा, निआउनू, लागख्वा, सिनुआ, खासा, पोंगचाऊ, कोनू, कोन्सा, जगन, वोलू और बोनिआ जैसे 11 गांवों में 109 लोगों की मौतें दूषित जल से हुई है। मृतकों की सबसे अधिक संख्या निआउनू गांव से है। जहां 16 लोगों की मलेरिया और पीलिया से मौत हो गई।

29 नवंबर से एक दिसंबर के बीच विभिन्न गांवों में तीन दिवसीय मेडिकल हेल्थ कैंप लगाया गया था जिससे करीब ढाई हजार मरीजों को लाभ पहुंचा है यह कैंप नहारलागुन, पैघाट, खोन्सा और लोंगडिंग के चिकित्सा विशेषज्ञों तथा एन वाई बी डी सी पी के संयुक्त निदेशक डा. एच टाकी द्वारा लगाया गया था।

डा. टाकी ने बताया कि ग्रामीणों को दूषित जल से होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए उन्हें साफ सफाई से रहने और पानी उबाल कर पीने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। इससे पहले राज्य सरकार ने लोंगडिग में अलर्ट जारी किया था और मुख्यमंत्री ने पीडितों को हवाई जहाज से जरिए हटाए जाने के लिए नागरिक उड्डयन विभाग से समन्वय स्थापित करने के आदेश जारी किए थे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You