सीबीएसई छात्रों के लिए आयोजित होगी राष्ट्रीय वित्तीय परीक्षा

  • सीबीएसई छात्रों के लिए आयोजित होगी राष्ट्रीय वित्तीय परीक्षा
You Are HereNational
Tuesday, December 03, 2013-7:48 PM

नई दिल्ली : छात्रों को आर्थिक रूप से जागरुक बनाने और देश की वर्तमान राजकोषीय स्थिति के बारे में शिक्षित करने के लिए से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राष्ट्रीय वित्तीय साक्षरता परीक्षा लेने का निर्णय किया है।

सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बोर्ड, राष्ट्रीय वित्तीय साक्षरता परीक्षा नेशनल इंस्टीट्यूट आफ सिक्यूरिटीज मार्केट (एलआईएसएम) के सहयोग से आयोजित करेगी। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा में पूरे देश के 8वीं से 10वीं कक्षा के छात्र हिस्सा ले सकते हैं।

भारत में पहली बार स्कूल स्तर पर इस तरह की परीक्षा ली जाएगी जिसके तहत छात्रों के वित्तीय और बुनियादी ज्ञान को परखा जाएगा। यह परीक्षा 12 जनवरी 2014 को आयोजित की जाएगी छात्र प्रश्नों का उत्तर हिन्दी व अंग्रेजी दानों भाषा में दे सकेंगे।

परीक्षा में 75 प्रश्न पूछे जायेंगे जिसके माध्यम से छात्रों के वित्तीय एवं कारोबार के बारे में बुनियादी सिद्धांत का विश्लेषण किया जायेगा। अधिकारी ने कहा कि आज के समय में छात्रों को अर्थशास्त्र के बारे में शिक्षित करना काफी महत्वपूर्ण है।

वित्तीय ज्ञान का हमारे जीवन में काफी महत्व है और यह हमें महत्वपूर्ण निर्णय करने में मदद करता है। उन्होंने कहा कि यह परीक्षा छात्रों को अर्थिक पहलुओं के बारे में सही दिशा में अध्ययन करने और अर्थशास्त्र की बेहतर समझ बनाने में मदद करेगी।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You