विधानसभा चुनाव में अजब-गजब चुनाव चिन्हों की है भरमार

  • विधानसभा चुनाव में अजब-गजब चुनाव चिन्हों की है भरमार
You Are HereNational
Wednesday, December 04, 2013-12:58 AM

नई दिल्ली(कुमार गजेन्द्र): दिल्ली विधानसभा चुनावों में जहां इस बार हर वर्ग और समुदाय के उम्मीदवारों की भरमार है, वहीं इन चुनावों में अजब-गजब तरह के चुनाव चिन्ह भी देखने को मिल रहे हैं। हाथ, कमल, झाडू के सामने स्टोव, कूकर, सिलेंडर, और बे्रड तो कही, फ्रिज, फ्राई पैन, केटल और कप शामिल हैं।

दिल्ली विधानसभा के लिए जब 4 दिसम्बर को आप वोट डालने के लिए जाएंगे तो आपको ऐसे ही अजब-गजब, चुनाव चिन्ह देखने को मिलेंगे। इस बार के चुनाव चिन्हों में किचन से जुड़े सामानों की सबसे ज्यादा झिलक दिखाई दे रही है।

 घरों में रोजना इस्तेमाल होने वाली चीजें भी इस लिस्ट में शामिल हैं। कैंची,पंखा, एयर, कंडीशनर, टूथ, ब्रश, हैट ,बैट, बॉल, हॉकी, मोमबती, छड़ी, रिंग, पर्स, सिलाई मशीन, और बर्तन तथा अन्य चुनाव चिन्ह हंै। जिनके सहारे सैंकड़ों प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। चुनाव जिन लोगों को इस तरह के चुनाव चिन्ह बांटे गए हैं वह सभी या तो छोटी मोटी पार्टियों के उम्मीदवार हैं या ज्यादातार निर्दलीय प्रत्याशी हैं।

चुनाव आयोग की ओर से हर बार तकरीबन हर विधानसभा क्षेत्र के लिए कम से कम 50 से 60 चुनाव चिन्ह चुनने के लिए रखे जाते हैं। जिसमें से प्राथमिकता  के आधार पर उम्मीदवार अपना चुनाव चिन्ह चुनते हैं। भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस,बसपा, सपा के अलावा कुछ बड़ी और रजिस्टर्ड पार्टियों के चुनाव चिन्ह तो तय होते हैं।

जिसे वह पूरे देश में इस्तेमाल करते हैं लेकिन नई नवेली पार्टियों और निर्दलीय उम्मीदवारों के लिए चुनावों में सिंबल चुनाव आयोग, जारी करता है। चुनाव में ईसी द्वारा कुछ इंडिपेंडैंट सिंबल दिए जाते हैं, जिसमें पार्टियों या निर्दलीय उम्मीदवारों को अपनी पसंद का चिन्ह बताना
होता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You