गंगा की सफाई के लिए निर्मल गंगा जन अभियान शुरू

  • गंगा की सफाई के लिए निर्मल गंगा जन अभियान शुरू
You Are HereNational
Wednesday, December 04, 2013-2:46 PM

हरिद्वार: गंगा की साफ सफाई के लिए गायत्री परिवार ने निर्मल गंगा जन अभियान शुरू किया है। शांतिकुंज के प्रवक्ता कीर्तन देसाई ने बताया कि अभियान को गोमुख से गंगासागर तक लगभग 2525 किमी के दायरे में शुरु किया गया है और  इसे पांच अंचलों में बांटा गया है। प्रत्येक अंचल का नाम रिषि मुनियों के नाम पर रखा गया है। सभी अंचलों में नदी के दोनों किनारों पर सफाई के लिए टोलियों का निर्धारण किया गया है।

उन्होंने बताया कि अभियान पांच चरणों में चलेगा। आयोजन का प्रथम चरण पूरा हो चुका है और उसमें  सर्वेक्षण का कार्य हुआ है। यह अभियान इस साल अप्रैल से जून तक चलाया गया। इसमें दोनों तटों पर सर्वेक्षण का विस्तृत कार्य किया गया और विभिन्न आंकडे एकत्र किए गए।
  
उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के अभियान में गंगा संवाद एवं गंगा की कथा व्यथा प्रस्तुत की जायेगी। इस दौरान गंगा के दोनों तटों पर लगभग 150 स्थानों पर विविध के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिसमें गंगा कथा वाचन, गोष्ठियां,  प्रभात फेरी, ऑडियो विजुअल कार्यक्रम तथा सघन जनसंपर्क कार्यक्रम होंगे। इस दौरानं पर्चे, पोस्टर, छोटी छोटी पुस्तिकायें भी वितरित की जायेंगी जिसमें इस बाबत जानकारी दी गई होगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You