कांग्रेस के हैवीवेट प्रत्याशियों का आज तुल जाएगा वेट

  • कांग्रेस के हैवीवेट प्रत्याशियों का आज तुल जाएगा वेट
You Are HereNcr
Wednesday, December 04, 2013-11:51 AM

नई दिल्ली (ताहिर सिद्दीकी): विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। हालांकि दिग्गज दावा कर रहे हैं कि जीत उन्हीं की झोली में आने वाली है। कांग्रेस की ओर से नई दिल्ली सीट पर मुख्यमंत्री शीला दीक्षित की टक्कर आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल व भाजपा के बिजेंद्र गुप्ता से है।

इसके अलावा लक्ष्मी नगर से कांग्रेस प्रत्याशी व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. अशोक कुमार वालिया का मुख्य मुकाबला भाजपा के अभय वर्मा से है। यहां डॉ. वालिया की स्थिति प्रभावशाली है। वह लगातार 5वीं बार जीत दर्ज करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाए हुए हैं। गांधी नगर पर भाजपा शुरू से ही गंभीर नहीं रही और यहां से कांग्रेस प्रत्याशी व शहरी विकास मंत्री अरविंदर सिंह लवली लगातार चौथी बार मैदान में हैं।

मंगोलपुरी से लोक निर्माण मंत्री राजकुमार चौहान और बल्लीमारान से खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री हारून यूसुफ शीला मंत्रिमंडल के 2 अन्य मंत्री हैं जो लगातार 4 जीत दर्ज कर चुके हैं, जबकि परिवहन मंत्री रमाकांत गोस्वामी राजेंद्र नगर से और समाज कल्याण मंत्री प्रो. किरण वालिया मालवीय नगर से बहुकोणीय संघर्ष में फंसे हुए हैं। यहां उन्हें भाजपा के आर.पी. सिंह और आरती मेहरा से कड़ी टक्कर मिल रही है। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष चौधरी प्रेम सिंह का भी रिकॉर्ड है कि वो अम्बेडकर नगर से कोई भी चुनाव नहीं हारे हैं। वो इस सीट से लगातार 4 बार जीत दर्ज कर चुके हैं।

पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और विधानसभा अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा कालकाजी से लगातार चौथी बार जीतने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि मौजूदा विधानसभा अध्यक्ष डॉ. योगानंद शास्त्री की प्रतिष्ठा महरौली में दांव पर है। डॉ. शास्त्री को भाजपा के प्रवेश वर्मा कड़ी टक्कर दे रहे हैं। नसीब सिंह को विश्वासनगर से चौथी बार जीतने का विश्वास है। इनके अलावा पार्टी के जो अन्य वरिष्ठ नेता मैदान में हैं उनमें उत्तम नगर से 4 बार के विजेता मुकेश शर्मा, सुल्तानपुर माजरा से जयकिशन, शाहदरा से यमुनापार विकास बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. नरेंद्रनाथ, सीलमपुर से चौधरी मतीन अहमद, मुस्तफाबाद से हसन अहमद व आदर्शनगर से मंगतराम सिंघल शामिल हैं।

अब उन सीटों की बात करें जहां सीधी टक्कर है। त्रिनगर, वजीरपुर, मॉडल टाउन, चांदनी चौक, बल्लीमारान, पटेल नगर, विकासपुरी, बिजवासन, मालवीय नगर, राजेंद्र नगर, संगम विहार, त्रिलोकपुरी, कोंडली, पटपडग़ंज, विश्वासनगर, सीमापुरी, मुस्तफाबाद, किराड़ी, बुराड़ी, बादली, रिठाला व तिमारपुर सीटों पर कांग्रेस और भाजपा प्रत्याशियों के बीच इतना घमासान है कि यहां किसी के भी जीतने की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती। 
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You