मतगणना स्थल पर अधिकृत व्यक्ति ही प्रवेश पा सकेंगे

  • मतगणना स्थल पर अधिकृत व्यक्ति ही प्रवेश पा सकेंगे
You Are HereNational
Wednesday, December 04, 2013-2:29 PM

भोपाल: भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतगणना हॉल के अंदर केवल अधिकृत व्यक्तियों को ही प्रवेश दिया जाएगा। इनमें गणना पर्यवेक्षक और गणना सहायक, निर्वाचन आयोग द्वारा अधिकृत व्यक्ति, निर्वाचन के संबंध में कर्तव्य से जुड़े लोकसेवक एवं उम्मीदवार तथा उनके निर्वाचन और गणना अभिकर्ता शामिल रहेंगे। चुनाव आयोग ने मतगणना प्रारंभ होने के पूर्व यह सुनिश्चित करने को कहा है कि अधिकृत व्यक्तियों के अलावा अन्य कोई व्यक्ति हॉल में उपस्थित न (न) हो।

 

आयोग ने यह भी ध्यान रखने को कहा है कि पद ‘‘निर्वाचन के संबंध में कर्तव्यरूढ़ लोकसेवक’’ के अंतर्गत सामान्य रूप से पुलिस अधिकारी नहीं आते हैं, ऐसे अधिकारियों को चाहे वे वर्दी में हों, या सादे वस्त्रों में, सामान्य नियमानुसार मतगणना हॉल के अंदर आने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए जब तक कि उन्हें कानून और व्यवस्था बनाए रखने या किसी भी प्रकार के अन्य प्रयोजन से अंदर बुलाने का निर्णय न (न) लिया जाए।

 

इसी तरह केन्द्र और राज्यों के मंत्री, राज्य मंत्री और उप मंत्री भी इस श्रेणी में नहीं आते। वे मतगणना हॉल में केवल अभ्यर्थी के रूप में ही आ सकते हैं। आयोग के नये निर्देशों के अनुसार उनकी नियुक्ति निर्वाचन या गणना अभिकर्ताओं के रूप में नहीं की जा सकती, क्योंकि वे गनमैन की सुरक्षा में होते हैं। इसलिए उन्हें मतगणना हॉल में प्रवेश नहीं दिया जा सकेगा। आयोग के अनुसार किसी भी परिस्थिति में गणना के स्थान में अनधिकृत व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You