मॉडल पोलिंग स्टेशन से वोटरों में दिखा उत्साह

  • मॉडल पोलिंग स्टेशन से वोटरों में दिखा उत्साह
You Are HereNational
Wednesday, December 04, 2013-9:06 PM

नई दिल्ली (अमित कसाना) :  दिल्ली में हुए आज विधानसभा चुनाव के लिए मतदान, शांतिपूर्ण तरीके से खत्म हुआ। अब सभी लोगों की नजर 8 दिसंबर को होने वाले परिणाम पर लगी है। चुनाव घोषणा से लेकर मतदान तक अब तक की चुनाव आयोग द्वारा की गई सभी तैयारी काफी अच्छी रही है।

वहीं, विधानसभा चुनाव 2013 में चुनाव आयोग द्वारा पहली बार मॉडल पोलिंग स्टेशन बनाए जाने पर लोगों में खासा उत्साह दिखा। वहीं, इस बार चुनाव आयोग ने पहली बार हर जिले में 1 केंद्र पर वैब कास्टिंग भी की। जिससे लोगों ने घर बैठे अपने बूथों को लाइव देखा।

चुनाव आयोग ने हर जिले में 1 मॉडल पोलिंग स्टेशन बनाया था। आयोग ने दिल्ली को कुल 9 जिलों में बांटा था। हर स्टेशन पर करीब 5 केंद्र बने थे। इन 9 स्टेशन पर करीब 45 बूथों पर पहुंचने वाले लाखों लोगों के लिए स्टेशन को मॉडल रूप दिया गया था।

स्टेशन में गेट से लेकर कमरो तक लाल कालीन बिछाया गया था। रास्तों को फूल-मालाओं से सजाया गया था। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए पोस्टर लगे थे। साथ् ही मतदाताओं के लिए अलग से बैठने के लिए कुर्सियों, पीने के पानी व अन्य सुविधाएं मौजूद थी।

मतदाताओं को बकायदा कूपन जारी किए गए थे और फॉर्म भी भरवाया जा रहा था। जिसमें मतदान के अनुभव को लेकर कुछ प्रश्न रखे गए थे। उधर, 9 जिलों में चुनाव आयोग ने 630 अतिसंवेदनशील जगहों पर मतदान से एक दिन पहले सीसीटीवी कैमरे लगाए थे। जिससे इन स्टेशनों पर होने वाली हर हरकत पर नजर रखी जाए ताकी कोई गड़बड़ी ना होने पाए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You