एग्जिट पोल: दिल्ली में त्रिशंकु विधानसभा के आसार

  • एग्जिट पोल: दिल्ली में त्रिशंकु विधानसभा के आसार
You Are HereNational
Thursday, December 05, 2013-12:03 AM

नई दिल्ली (हर्ष कुमार सिंह): वोट देकर बाहर निकल रहे मतदाताओं पर किए जाने वाले सर्वे पर आधारित एग्जिट पोल के नतीजे कई प्रमुख टीवी चैनलों ने दिल्ली में मतदान खत्म होने के साथ ही जारी कर दिए।

इन चैनलों के अनुमान को अगर संकेत मानें तो भारतीय जनता पार्टी मध्य प्रदेश और राजस्थान में भारी बहुमत की ओर बढ़ रही है वहीं दिल्ली और छत्तीसगढ़ में मुकाबला बराबरी का नजर आ रहा है।

हालांकि दिल्ली में सीटें भाजपा को सभी ने ज्यादा दी हैं लेकिन आम आदमी पार्टी के सही वजूद को आंकने के चक्कर में तमाम चैनल दिल्ली में भाजपा को स्पष्ट बहुमत देने से झिझकते नजर आ रहे हैं। अलबत्ता एक बात पर सभी चैनल एकमत हैं कि दिल्ली में कांग्रेस को नुकसान होने जा रहा है। दूसरी ओर पूर्वोत्तर के राज्य मिजोरम में कांग्रेस बहुमत के आसपास रह सकती है।

चैनलों पर बुधवार की शाम पांच बजे से शुरू हुए इन एग्जिट पोल के नतीजों को देखें तो दिल्ली में भाजपा बहुमत के करीब पहुंच सकती है। कांग्रेस सिमटकर 20 सीट पर ही आ रही है। संकेतों से लग रहा है कि सत्ता की चाबी आम आदमी पार्टी के हाथ में होगी। एबीपी न्यूज-नीलसन ने तो यहां तक कह दिया कि मुख्यमंत्री शीला दीक्षित खुद नई दिल्ली की सीट पर डांवाडोल स्थिति में नजर आ रही हैं।

मध्य प्रदेश में भाजपा की हैट ट्रिक का इशारा सभी एग्जिट पोल कर रहे हैं। सभी चैनलों की फीगर का आकलन करें तो बीजेपी को अधिकतम 161 और कम से कम 128 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस को अधिकतम 92 और न्यूनतम 62 सीटें मिल सकती हैं।

जबकि राजस्थान में बीजेपी को अधिकतम 147 और न्यूनतम 110 सीटें मिलती बताई गई हैं जबकि कांग्रेस को अधिकतम 62 और न्यूनतम 39 सीटें मिलने की बात चैनल कहते नजर आए। राजस्थान में एक और दिलचस्प बात ये है कि यहां पर सभी चैनल बसपा और निर्दलीयों की स्थिति को भी मजबूत बता रहे हैं। यहां बसपा को चार सीटें मिल रही हैं तो निर्दलीय 12 से 28 तक सीटें लेते नजर आ रहे हैं।

नक्सली प्रभावित छत्तीसगढ़ में दिल्ली की तरह नजदीकी फाइट है। हालांकि सारे नतीजे बीजेपी को आगे बता रहे हैं। 90 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी को न्यूनतम 44 सीटें और अधिकतम 55 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई। 40 सीटों वाले पूर्वोत्तर के राज्य मिजोरम में टाइम्स नाउ और इंडिया टीवी के एग्जिट पोल कांग्रेस (19) को एमएनएफ (14) से आगे बता रहे हैं।

एग्जिट पोल हमेशा सही नहीं:
दिल्ली में विधानसभा चुनावों के लिए दिनभर वोट डलते ही शाम को तमाम टीवी चैनलों पर पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के एग्जिट पोल नतीजे आने शुरू हो गए। वैसे एग्जिट पोल के नतीजे हमेशा सही नहीं होते। ऐसा ही वर्ष 2004 के लोकसभा चुनावों में हुआ था। तब   दावे वास्तविक नतीजे आने पर  हवा-हवाई साबित हुए। 2004 में एनडीए को स्टार न्यूज 263, आज तक ने 248, जी न्यूज ने 249 सीटें दी थी जबकि मिली सिर्फ 185।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You