आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में जनता का रोल अहम : शिंदे

  • आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में जनता का रोल अहम : शिंदे
You Are HereNational
Thursday, December 05, 2013-12:43 AM

नई दिल्ली : केन्द्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने जनता को आतंकवाद के खतरों के बारे में जागरूक बनाने की जरूरत पर आज जोर दिया ताकि वह इसके खिलाफ लड़ाई में अपनी भूमिका को बेहतर ढंग से समझ सके।

शिंदे ने यहां भारत और अमरीका के पुलिस प्रमुखों के सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में आम जनता की भूमिका सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।

उन्होंने अपराध की साजिशों का पता लगाने और अपराधियों की जल्दी पहचान करने में आधुनिक प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल बढ़ाने की जरूरत पर जोर दिया। इस 2 दिवसीय सम्मेलन के आयोजन का फैसला शिंदे की इसी साल मई में हुई अमरीका यात्रा के दौरान किया गया था।

 सम्मेलन में अमरीकी प्रतिनिधिमंडल में उसके बड़े शहरों के पुलिस प्रमुख तथा प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ शामिल हैं। इसके लिए भारतीय दल में राज्यों की पुलिस, अद्र्धसैनिक बलों और अन्य सुरक्षा एजैंसियों के प्रमुखों को शामिल किया गया है।

भारत और अमरीका के शीर्ष सुरक्षा विशेषज्ञों ने आतंकवाद, साइबर अपराध जैसी चुनौतियों का मुकाबला करने और प्रमुख शहरों में सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से एक-दूसरे की मदद और प्रौद्योगिकियों के परस्पर आदान-प्रदान को लेकर हाथ मिलाया है।

सम्मेलन में आतंकवाद, मादक द्रव्यों की तस्करी और अंतर्राष्ट्रीय अपराध से निपटने के उद्देश्य से प्रभावशाली पुलिस व्यवस्था के लिए वैश्विक ‘ङ्क्षलकेज’ विकसित करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You