भारत नेपाल, भूटान के साथ एचवीडीसी पारेषण संपर्क स्थापित करेगा: खुर्शीद

  • भारत नेपाल, भूटान के साथ एचवीडीसी पारेषण संपर्क स्थापित करेगा: खुर्शीद
You Are HereNational
Thursday, December 05, 2013-1:37 PM

नर्इ दिल्ली: भारत उर्जा सुरक्षा योजना के तहत नेपाल और भूटान के साथ उर्जा की कम बर्बादी करने वाला बिजली पारेषण संपर्क (एचवीडीसी) स्थापित करने की दिशा में काम कर रहा है। यह बात विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने आज कही। उन्होंने विश्व उर्जा नीति सम्मेलन, 2013 में कहा कि भारत को उम्मीद है कि उसका पाकिस्तान, अफगानिस्तान और म्यांमा समेत आसियान और दक्षेस देशों के साथ बिजली पारेषण संपर्क भी स्थापित होगा।

उन्होंने कहा ‘‘हम भारत-नेपाल एचवीडीसी संपर्क पर भी काम कर रहा है जिसकी शुरूआत शायद नेपाल को बिजली मुहैया कराने से होगी ताकि आखिरकार नेपाल से बिजली आयात किया जा सके। ऐसा ही कुछ हम भूटान के साथ करना चाहते हैं। उम्मीद है कि ऐसा ही कुछ हम भूटान के साथ कर सकेंगे। नेपाल और भूटान भारत की बिजली की आपूर्ति का प्रमुख स्रोत बन जाएगा।’’
 
खुर्शीद ने कहा ‘‘निश्चित तौर पर हमारे पास आसियान से जुड़ा ग्रिड होगा। आसियान के साथ हमारा सड़क संपर्क है लेकिन उम्मीद है कि हमारा आसियान के साथ भी बिजली संपर्क होगा।’’उन्होंने हालांकि आसियान देशों के साथ पारेषण संपर्क योजना का ब्योरा नहीं दिया। भारत पिछले कुछ साल से बहु-पक्षीय सार्क बिजली बाजार (सेम) स्थपित करने की दिशा में काम कर रहा और उसकी एक वृहत्तर दक्षेस (दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन) पारेषण ग्रिड स्थापित करने की योजना है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You