केरल फिल्म महोत्सव कल से, शबाना आजमी होंगी मुख्यातिथि

  • केरल फिल्म महोत्सव कल से, शबाना आजमी होंगी मुख्यातिथि
You Are HereNational
Thursday, December 05, 2013-2:21 PM

तिरूवनंतपुरम: 18वें केरल अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में जानी मानी अभिनेत्री शबाना आजमी मुख्य अतिथि होंगी। कल से शुरू हो रहे इस महोत्सव की शुरुआत अमोस गिताई की इस्रायली फिल्म ‘अना अरेबिया’ (मी, द अरब) से होगी। आईएफएफके भारत के क्षेत्रीय सिनेमा महोत्सवों में से प्रमुख महोत्सव है जो शहरों और गांवों के दर्शकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। महोत्सव का उद्घाटन मुख्यमंत्री ओमान चांडी शहर के केंद्र में स्थित निशागंधी ऑडिटोरियम में करेंगे।

 

आठ दिवसीय फिल्म महोत्सव के उद्घाटन समारोह में स्पेन के फिल्मकार कार्लोस सौरा को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। महोत्सव के दौरान ‘प्रतियोगी वर्ग’, ‘विश्व सिनेमा’, ‘भारत-जर्मनी संबंध वर्ग’, ‘सैमुराई फिल्म वर्ग’, ‘रेट्रोस्पेक्टिव वर्ग’ और ‘होमेज वर्ग’ जैसे विभिन्न वर्गों के तहत 64 देशों की 211 फिल्मों को दिखाया जाएगा। एशिया, अफ्रीका और लातिनी अमेरिका से कुल 14 फिल्मों को ‘प्रतियोगी वर्ग’ के लिए चुना गया है जबकि विश्व सिनेमा वर्ग में 79 फिल्मों को चुना गया है।

 

सैमुराई फिल्म वर्ग के तहत कोन इचिकावा और केंजी मिजोगुची जैसे प्रसिद्ध जापानी निर्देशकों की सात फिल्मों को चुना गया है। भारतीय सिनेमा के सौ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक विशेष वर्ग ‘‘आरिजनल ग्लोरी : 100 इयर्स आफ इंडियन सिनेमा ’’ को भी जोड़ा गया है जिसमें सत्यजीत रे की ‘‘चारूलता’’ और मृणाल सेन की ‘‘भुवन शोम’’ सहित कई क्लासिक भारतीय फिल्मों को शामिल किया गया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You