राजनीतिक सोच से प्रभावित होता है विकास: हुड्डा

  • राजनीतिक सोच से प्रभावित होता है विकास: हुड्डा
You Are HereNational
Friday, December 06, 2013-7:21 AM

नई दिल्ली : हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि राजनीतिक सोच से विकास को दिशा मिलती है और इससे सामाजिक-आर्थिक विकास होता है। नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में हुड्डा ने कहा कि मार्च 2005 तक प्रति व्यक्ति निवेश की दृष्टि से हरियाणा 14वें स्थान पर था।

उन्होने कहा कि पिछले लगभग 9 वर्षों में हुए विकास से हरियाणा आज प्रति व्यक्ति निवेश में देश का अग्रणी राज्य बन गया है और प्रति व्यक्ति आय में गोवा को छोड़ कर बड़े राज्यों में हरियाणा सबसे आगे है।

हुड्डा ने कहा कि राजनीति बदलाव का माध्यम है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने मूल्यों पर आधारित आत्म-सम्मान और आत्म-विश्वास  की राजनीति की।  पंडित जवाहर लाल नेहरू ने बुनियादी विकास पर जोर दिया। इंदिरा गांधी ने बैकों का राष्ट्रीयकरण करके गरीबों के लिए बैकों के दरवाजे खोल दिये।

राजीव गांधी ने कम्प्यूटर और उगा टैक्रोलाजी के जरिये देश के विकास का सपना देखा। हमने हरियाणा में समावेशी विकास पर जोर दिया है, जिससे विकास का लाभ आम आदमी तक पहुंचा है। इससे लोगों में विश्वास बढ़ा है और राजनीति के मायने बदले हैं।

हरियाणा की भूमि अधिग्रहण नीति के बारे में पूछे गये सवाल पर हुड्डा ने कहा कि राज्य सरकार की भूमि अधिग्रहण नीति में किसानों को जमीन का आर्थिक मूल्य देने पर जोर दिया गया है। इसके साथ ही 33 वर्ष तक उन्हें वार्षिकी के रूप में भी राशि मिलती है।

केएमपी एक्सप्रेस-वे के लिए अधिग्रहीत भूमि के मुआवजे का ज्रिक करते हुए उन्होंने कहा कि उनसे पिछली सरकार ने 160 करोड़ रुपए का मुआवजा निर्धारित किया था, लेकिन हमारी हमारी सरकार आने पर हमने इसे बढ़ाकर 660 करोड़ रुपए कर दिया।

भूमि सौदों के बारे में पूछे गये प्रश्न पर हुड्डा ने कहा कि राज्य सरकार की नीति सभी के लिए एक समान है और इसमें किसी के लिए अलग नीति का कोई प्रश्र ही नहीं उठता। केवल वाणिज्यिक क्षेत्रों, आवासीय क्षेत्रों और सांस्थानिक क्षेत्रों में भूमि दरें अलग-अलग हो सकती हैं। परिचर्चा मेें गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पारिकर और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी भाग लिया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You