जोहांसबर्ग वनडे : भारत की करारी हार, द.अफ्रीका 141 रन से जीता

  • जोहांसबर्ग वनडे : भारत की करारी हार, द.अफ्रीका 141 रन से जीता
You Are HereNational
Friday, December 06, 2013-9:39 AM

जोहांसबर्ग : सलामी बल्लेबाज क्विंटन डि काक के आकर्षक शतक तथा आखिरी ओवरों में एबी डिविलियर्स और जेपी डुमिनी के धमाल से विशाल स्कोर खड़ा करने वाले दक्षिण अफ्रीका ने पहले एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में गुरुवार को भारत को शुरू में ही करारे झटके दिए और भारत 141 रन के अंतर से हार गया।

डि काक ने अनुभवी हाशिम अमला (88 गेंदों पर 65 रन) के साथ पहले विकेट के लिये 152 रन की साझेदारी की। आखिरी ओवरों में कप्तान डिविलियर्स (47 गेंद पर 77 रन) और डुमिनी (29 गेंद पर नाबाद 59) ने 46 गेंद पर 105 रन जोड़कर दक्षिण अफ्रीका का स्कोर चार विकेट पर 358 रन तक पहुंचाया।

इसके जवाब में पूरी भारत टीम  41 ओवर में 217 रन पर सिमट गई। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने ही अपनी अद्र्धशतकीय पारी में 65 रन बनाए और कोई अन्य बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया।

भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने 16वें ओवर तक चोटी के चार बल्लेबाज गंवा दिए और उस समय टीम का स्कोर 65 रन था। शिखर धवन (12) के दूसरे ओवर में लोनवाबो सोतसोबे पर जमाए गए चौके से भारत ने वन-डे में सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड बनाया। बायें हाथ का यह सलामी बल्लेबाज हालांकि मोर्ने मोर्कल की पहली गेंद ही हवा में लहराकर पैवेलियन लौट गया।

रोहित शर्मा ने 17वीं गेंद पर खाता खोला। वह एक घंटे से अधिक समय तक क्रीज पर रहे, लेकिन किसी भी समय नहीं लगा कि वह भारत में रनों का अंबार लगाकर यहां आ रखे हैं। रोहित 43 गेंद पर 18 रन बनाकर रन आउट हो गए। सुरेश रैना (14) के भी रन आउट होने से भारत का स्कोर पांच विकेट पर 108 रन हो गया। रवींद्र जडेजा ने 29 और आर अश्विन ने 19 रन का योगदान दिया, वहीं भुवनेश्वर कुमार और युवराज सिंह बिना खाता खोले ही आउट हो गए।

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने बेहद खराब प्रदर्शन किया। मोहम्मद शमी (68 रन देकर तीन विकेट) भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे, लेकिन डेथ ओवरों में उनका भी जादू नहीं चला जिसमें भारतीय गेंदबाजी की कमजोरी फिर खुलकर सामने आई। डुमिनी और डिविलियर्स ने आखिरी छह ओवर में 100 रन बटोरे। शमी ने इस बीच तीन ओवर में 41, मोहित शर्मा ने दो ओवर में 39 और भुवनेश्वर कुमार ने एक ओवर में 20 रन दिए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You