मनमोहक रंग-बिरंगे पक्षियों के कलरव से गूंजा पक्षी विहार

  • मनमोहक रंग-बिरंगे पक्षियों के कलरव से गूंजा पक्षी विहार
You Are HereNational
Friday, December 06, 2013-2:27 PM

बलरामपुर: सोहेलवा के पक्षी विहार में इन दिनों विदेशों से आए मनमोहक रंगबिरंगे, सुनहरे मेहमान पक्षियों की सुरीली आवाजे सुनाई दे रही हैं। नेपाल सीमा से लगे उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले की गोद में समाया यह संरक्षित वन्य क्षेत्र इन दिनों आकर्षक विदेशी मेहमान पक्षियों की मेजबानी कर रहा है। वन विभाग सूत्रों के अनुसार शरद ऋतु की शुरुआत होते ही नवम्बर माह में अफगानिस्तान (साइबेरिया) यूरोपीय और एशियाई देशों से अधिक मात्रा में ये विदेशी मेहमान पक्षी अनेक समूह बनाकर भोज्य पदार्थ की खोज में यहां आते हैं।

 

प्रवासी मेहमान पक्षी यहां पक्षी विहार में अपनी मनमोहक अतिमृदुल गूंज के संग निराली अठखेलियां कर पर्यटकों को खूब लुभाकर मार्च मास में बसन्त रितु के आगमन के करीब अपने गंतव्य स्थानों पर पुन लौटते हैं। वन क्षेत्र में स्थित जलाशयों में जलक्रीडा कर रहे रंगबिरंगे खूबसूरत पक्षी शरद ऋतु की शुरुआत में ही साइबेरिया एवं अन्य कई देशों में जबर्दस्त बर्फबारी से जमी बर्फ के कारण भोज्य पदार्थ के अकाल की वजह से भोजन की तलाश में विदेशी मेहमान पक्षियों का झुंड सामूहिक उड़ान भरकर सोहेलवा वन के पक्षी विहार में आकर चार मास तक ठहरता है।

 

इन दिनों दुर्लभ प्रजाति के पक्षी पनकौवा, पिहो, जांघिल, डबार, तिवारी, नीलसर, लालसर, कामनटूथ, सीकपर, पिन्टेल, सलही, बारनकटा, खीमा, ठेकरी, बगुला, मैना, तोता, गिद्ध, मोर, सारस समेत अनेकों प्रजातियों के छोटे-छोटे इन्द्रधनुष की भांति रंगबिरंगे देशी-विदेशी मेहमान पक्षी अपनी मासूमियत भरी भाषा में मधुर संगीत का गानकर किलकारियां मारते हुए समूचे वन क्षेत्र को सुरीला बना दिया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You