उत्तर प्रदेश: छह दिसम्बर के मद्देनजर राज्य में कड़ी सुरक्षा

  • उत्तर प्रदेश: छह दिसम्बर के मद्देनजर राज्य में कड़ी सुरक्षा
You Are HereNational
Friday, December 06, 2013-3:08 PM

लखनऊ /अयोध्या: उत्तर प्रदेश के अयोध्या स्थित विवादित ढांचे को ढहाए जाने की बरसी के मद्देनजर शुक्रवार छह दिसंबर को पूरे प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। इस बीच, शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सूबे में शुक्रवार को धार्मिक आयोजन, रैली एवं सभा आयोजित करने पर रोक लगा दी गई है तथा राज्य के सभी जिलों में धारा 144 लागू कर दिया गया है। सूबे के आला अधिकारियों ने एक दिन पहले ही अयोध्या में डेरा डाल दिया और सुरक्षा इंतजामों को लेकर स्थानीय अधिकारियों को दिशानिर्देश जारी किया।

 

छह दिसम्बर के मद्देनजर अलर्ट जारी होते ही बस अड्डों, रेलवे स्टेशनों एवं सार्वजनिक स्थलों पर गहन तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। खुफिया विभाग की टीम ने होटलों, धर्मशालाओं में तलाशी अभियान तेज कर दिया है। सूबे में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुकुल गोयल ने सभी जनपदों के पुलिस अधीक्षकों को विशेष सतर्कता बरतने और सांप्रदायिक सौहार्द बिगाडऩे वाले तत्वों पर नजर रखने के निर्देश जारी किए हैं।

 

गोयल की तरफ  से यह भी कहा गया है कि सौहार्द बिगाडऩे वाले तत्वों की पहचान की जाए और जरूरत पडऩे पर उनके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई भी की जाए। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक की ओर से हालात पर नियंत्रण रखने और आवश्यक सेवाएं जारी रखने के लिए सभी जनपदों में धारा 144 लागू करने के आदेश दिए गए हैं।

 

उल्लेखीय है कि अयोध्या में विवादित ढांचा ढहाए जाने की बरसी के दिन हर साल सूबे में संवेदनशीलता काफी बढ़ जाती है। एक संप्रदाय के लोग काली पट्टी बांधकर सरकार और प्रशासन को ज्ञापन देकर अपना विरोध प्रकट करते हैं, तो दूसरा संप्रदाय इसे शौर्य दिवस के रूप में मनाता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You