बसपा और जदयू पर लगी हैं नजरें

  • बसपा और जदयू पर लगी हैं नजरें
You Are HereNcr
Saturday, December 07, 2013-12:42 PM

नई दिल्ली (सज्जन चौधरी): मतदान के बाद अब जोड़-तोड़, गठजोड़ की राजनीति शुरू हो गई है। बहुमत न मिलने की सूरत में किसी भी पार्टी के समर्थन की बात कहकर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने इन संभावनाओं को और हवा दे दी है।

दिल्ली में अगर गठबंधन करने की स्थिति पैदा होती है तो बहुजन समाज पार्टी और जनता दल (यूनाईटेड) मजबूत मोलभाव करने की फिराक मे हैं। इस बार बसपा ने सभी 70 सीटों पर तो जदयू ने लगभग 42 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं।

आंकड़ों की बात करें तो वर्ष 2008 के विधानसभा चुनावों में जहां गोकुलपुर विधानसभा से बसपा के सुरेंद्र कुमार ने कुल 27499 वोट हासिल कर इस सीट पर कांग्रेस पार्टी के बलजोर सिंह को हराया था। यहां जीत का अंतर 3057 वोटों का था।

उधर, बदरपुर सीट पर बसपा के रामसिंह नेताजी ने कांग्रेस के रामबीर सिंह बिधूड़ी को कुल 13305 वोटों से हराया था। इसी तरह मटियामहल विधानसभा से लोजपा के शोएब इकबाल ने 25474 वोट प्राप्त कर विजय पताका लहराई थी। इस सीट पर दूसरे स्थान पर आने वाले कांग्रेस के महमूद जीया को 17870 वोट मिले थे। 

इसी सीट पर जीत का अंतर कुल 7604 वोटों का था। उस समय इन सीटों पर हुए इस उलटफेर की किसी को उम्मीद नहीं थी लेकिन पिछले चुनावों में जिस तरह जीतकर लोजपा व बसपा ने दिल्ली विधानसभा चुनावों में अपनी उपस्थिति दर्ज की, उससे दिल्ली के राजनीतिक गलियारों में इन दोनों पार्टियों का कद जरूर बढ़ा था।

इस बार विधानसभा चुनावों में लोगों की जुबान पर कांग्रेस व भाजपा दोनों बड़ी पार्टियों के नाम के अलावा आप पार्टी का नाम है लेकिन आम जनता से हटकर चुनावी राणनीतिकारों की मानें तो चुनावी दंगल में इस सब गहमागहमी के पीछे जहां बसपा व लोजपा साइलेंट किलर के रूप में दोनों पार्टियों के वोट काटने में लगी हुई है।

ध्यान देने वाली बात यह है कि वर्ष 2010 में हुए नगर निगम चुनावों में दिल्ली में बसपा  के 15, लोजपा व जदयू के 1-1 निगम पार्षद चुने गए थे जिससे इस बात को बल मिलता है कि दिल्ली में इन पार्टियों ने अब अपने पैर पसार लिए हैं। इन्हें अब हल्के में नहीं लिया जा सकता। बहरहाल, देखना होगा कि इस बार इन पार्टियों को कितनी सीटों पर प्रत्याशी मिलते हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You