छत्तीसगढ़ चुनाव: 90 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना शुरू

  • छत्तीसगढ़ चुनाव: 90 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना शुरू
You Are HereNational
Sunday, December 08, 2013-9:04 AM

रायपुर: छत्तीसगढ़ राज्य की 90 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना शुरू हो गई है। छत्तीसगढ़ में 12 नंवबर 2013 को संपन्न हुए मतदान के बाद आज मतगणना शुरू हो गई है। फिलहाल तक की गणना में कांग्रेस आगे है और बीजेपी दूसरे नंबर पर है। इसमें 18 सीटों के लिए वोट डाले गए और इन्हीं सीटों के परिणाम से फैसला हो जाएगा कि सूबे में अगली सरकार किसकी बनेगी। वर्तमान में इन सीटों में 15 सीटें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और तीन कांग्रेस के पास हैं।

 

मतदान के बाद दोनों ही दल इसे अपने-अपने पक्ष में बताकर अपने-अपने दावे करने लगे थे। पहले चरण के मतदान के लिए राज्य के नक्सल प्रभावित बस्तर और राजनांदगांव क्षेत्र के 13 सीटों पर दोपहर बाद तीन बजे तक लगभग 70 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था। वहीं राज्य के दंतेवाड़ा जिले में नक्सलियों ने मतदान दल पर हमला कर दिया था जिसमें सीआरपीएफ के एक जवान की मौत हो गई थी। पिछले विधानसभा चुनावों में भाजपा 11 सीटें जीतने में कामयाब रही थी।

 

इलाके से कांग्रेस ने जो एकमात्र सीट जीती थी, वह कोंटा की थी। कोंटा से कवासी लखमा विजयी हुए थे। वह इस बार भी प्रत्याशी हैं। इस सीट पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने भी अपना प्रत्याशी मैदान में उतारा था। इसके अलावा पहले चरण में जिन छह अन्य सीटों पर चुनाव हुए, वे राजनांदगांव जिले की हैं। इनमें से चार सीटें भाजपा के कब्जे में हैं, जबकि कांग्रेस के हिस्से में केवल दो सीटें हैं। इसी इलाके से खुद मुख्यमंत्री रमन सिंह भी चुनाव मैदान में हैं। कुछ क्षेत्रों छिटपुट घटनाओं को नक्सलियों ने अंजाम दिया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You