चुनाव नतीजे तय करेंगे बाजार की दिशा

  • चुनाव नतीजे तय करेंगे बाजार की दिशा
You Are HereNational
Sunday, December 08, 2013-12:33 PM

मुंबई: चालू खाता घाटे में कमी और विनिमार्ण क्षेत्र में सुधार से अर्थव्यवस्था की सुस्ती दूर होने के संकेतों से लगातार दूसरे सप्ताह मजबूती लेकर करीब एक माह के उच्चतम स्तर पर बंद हुए शेयर बाजारों की चाल आगे विधानसभा चुनावों के नतीजों से तय होगी। लिहाजा आने वाले सप्ताह बाजार पर आर्थिक कारणों की बजाए राजनीतिक घटनाक्रम का दबदबा दिखाई देगा। पांच राज्यों में हुए विधान सभा चुनाव में से चार के परिणाम रविवार 8 दिसंबर को घोषित होंगे जबकि मिजोरम का परिणाम सोमवार को आएगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की बैठक में खाद्य सुरक्षा के मसले पर भारत को मिली जीत भी बाजार पर कुछ असर दिखा सकती है। समीक्षाधीन सप्ताह बाम्बे स्टाक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स एक महीने से ज्यादा के ऊंचे स्तर को छूने के बाद आखिर में 204.60 अंक ऊपर 20996.53 अंक के स्तर पर और नेशनल स्टाक एक्सचेंज (एनसई) का निफ्टी 83.80 अंक ऊपर 6259.90 अंक के स्तर पर बंद हुआ। बीएसई के मिडकैप और स्मालकैप में क्रमश एक और 2.07 प्रतिशत की गिरावट रही।

बाजार पांच कारोबारी दिवस में से तीन दिन तेजी पर और दो दिन नीचे रहे। सेंसेक्स में शामिल 30 कंपनियो में से 18 ने लाभ कमाया जबकि बाकी नुकसान में रहीं। रुपए ने डॉलर की तुलना में अच्छी बढत दर्ज की और पांच सप्ताह के ऊंचे स्तर पर 61.41 रुपए प्रति डॉलर के स्तर पर चढकर बंद हुआ। विदेशी बाजारों ने मिला जुला रुख किया। अमेरिकी फेड रिजर्व के प्रोत्साहन पैकेज वापसी को लेकर जारी अनिश्चितता से ये सीमित दायरे में बने रहे। बीएसई समूह में बैकिंग वर्ग में सबसे ज्यादा तेजी रही इसके साथ ही पावर, धातु, कैपिटल गुड्स और पीएसयू वर्ग में भी बढत बनी रही।

टाटा पावर ने सेंसेक्स में सबसे ज्यादा 10.82 प्रतिशत का मुनाफा कमाया। जबकि एफएमसीजी क्षेत्र की दिग्गज हिन्दुस्तान यूनि 5.65 प्रतिशत नुकसान के साथ सबसे ज्यादा घाटे में रही। इसके साथ ही एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और केनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक और एसबीआई के शेयर 2.21 प्रतिशत से लेकर करीब 7 प्रतिशत तक मजबूत हुए। धातु वर्ग में जिंदल स्टील, 9.95 प्रतिशत और टाटा स्टील के शेयर 5.43 प्रतिशत उपर रहे। जबकि हिंडाल्को और सेसा स्टरलाइट के शेयर क्रमश 1.71 और 0.33 प्रतिशता नीचे रहे। कैपिटल गुड्स वर्ग के शेयरों की भी अच्छी मांग रही जिससे भेल के शेयर 9.80 प्रतिशत उछले।

एलंएडटी के शेयरों में 5.10 प्रतिशत की तेजी आई। आईटी वर्ग में विप्रो 4.76 प्रतिशत बढत में रही जबकि इन्फोसिस 0.80 और टीसीएस 0.23 प्रतिशत नीचे रह। ऑटो वर्ग में हीरो मोटोकार्प 2.35 प्रतिशत लाभ में जबकि बजाज ऑटो 1.04 प्रतिशत घाटे में गई।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You