परिणामों पर निर्भर है शीला दीक्षित का भविष्य

  • परिणामों पर निर्भर है शीला दीक्षित का भविष्य
You Are HereNcr
Sunday, December 08, 2013-11:44 AM

नई दिल्ली (ताहिर सिद्दीकी): दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे न सिर्फ मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के लिए निर्णायक साबित होंगे, बल्कि दिल्ली में कांग्रेस की राजनीति की दिशा भी तय करेंगे। अगर कांग्रेस जीतती है तो यथास्थिति बरकरार रहेगी लेकिन हारने की स्थिति में पार्टी में बड़े पैमाने पर फेरबदल हो सकता है। कई धुरंधरों को अपनी कुर्सी छोडऩी पड़ सकती है।

दिल्ली की राजनीति के जानकारों का कहना है कि कांग्रेस के हारने पर शीला दीक्षित दिल्ली की स्थानीय राजनीति से किनारा कर लेंगी और पार्टी हाईकमान नए नेतृत्व को मौका देने की कोशिश करेगा। वैसे भी शीला विपक्ष के नेता का पदभार नहीं संभालना चाहेंगी क्योंकि अगर कांग्रेस हारती है तो इस हार का ठीकरा उनके सिर पर ही फोड़ा जाएगा। दिल्ली में ही तैयार बैठे उनके विरोधी फौरन सक्रिय हो जाएंगे और उन्हें दिल्ली की राजनीति से बाहर करने की कोशिश करेंगे।

इसके साथ ही दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जयप्रकाश अग्रवाल की भी विदाई हो सकती है। कांग्रेस में एक बड़ा बदलाव यह भी हो सकता है कि प्रदेश की बागडोर अजय माकन को सौंप दी जाए और अब तक स्थानीय कांग्रेस के जो नेता हाशिए पर थे, उन्हें तवज्जो मिल सकती है। इस हालात में जिन नेताओं की भूमिका अहम हो सकती है, उनमें डॉ. अशोक कुमार वालिया, चौधरी प्रेमसिंह व सुभाष चोपड़ा जैसे नेताओं को शामिल किया जा सकता है।

अलबत्ता, कांग्रेस अगर इस बार भी विधानसभा चुनाव जीतती है तो यह एक नया इतिहास बनेगा कि दिल्ली में पहली बार कोई पार्टी लगातार चौथी बार चुनाव जीती हो। अगर ऐसा होता है तो यह जीत शीला दीक्षित को कद्दावर नेता का दर्जा दिलाएगी क्योंकि इस जीत का श्रेय उन्हें ही मिलेगा। असल में, विधानसभा चुनावों में उम्मीदवारों के चयन से लेकर चुनाव प्रचार तक सारी बागडोर शीला दीक्षित के हाथों में ही थी। चुनाव प्रचार पर भी शीला ही छाई रहीं।

पार्टी ने सबसे ज्यादा विकास के मुद्दे को भुनाया ऐसे में जाहिर है कि विकास के नाम पर शीला को ही आगे रखना पड़ा। शीला ने प्रचार के दौरान सभी विधानसभा क्षेत्रों का दौरा किया और वहां जनसभाओं को संबोधित किया। सच्चाई तो यही है कि वह इस चुनाव को अपने दम पर लड़ रहीं थीं।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You