छत्तीसगढ़ : भाजपा तीसरी बार सत्ता की ओर अग्रसर

  • छत्तीसगढ़ : भाजपा तीसरी बार सत्ता की ओर अग्रसर
You Are HereNational
Sunday, December 08, 2013-2:50 PM

रायपुर: छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनावों की मतगणना जारी है और अब तक के रूझानों से संकेत मिलता है कि राज्य में बीते दस साल से सत्तारूढ़ भाजपा लगातार तीसरी बार बहुमत प्राप्त करके सरकार बनाने जा रही है। मतगणना के अब तक के रूझानों के अनुसार, आधी से ज्यादा सीटों पर भाजपा आगे चल रही है। राज्य में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है। दो सीटों पर अन्य प्रत्याशी आगे हैं।

राजनांदगांव विधानसभा सीट पर मुख्यमंत्री रमन सिंह अपनी निकटतम प्रतिद्वन्द्वी कांग्रेस की अलका मुदलियार से 29,650 से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं। उनके मंत्रिमंडल के सदस्य, पर्यटन मंत्री ब्रजमोहन अग्रवाल रायपुर शहर (दक्षिण) विधानसभा सीट से अपनी निकटतम प्रतिद्वन्द्वी कांग्रेस की किरणमयी नायक से 5246 मतों से आगे चल रहे हैं। रायपुर शहर (पश्चिम) विधानसभा सीट से वाणिज्य, उद्योग, आवास एवं पर्यावरण मंत्री राजेश मूणत अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी कांग्रेस के विकास उपाध्याय से 3929 मतों से आगे चल रहे हैं।

अभनपुर विधानसभा सीट पर कृषि मंत्री चंद्रशेखर साहू अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी कांग्रेस के धनेन्द्र साहू से 6,221 मतों से पीछे चल रहे हैं। दुर्ग (शहर) विधानसभा सीट पर पंचायत मंत्री हेमचंद्र यादव अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी अरूण वोरा से 1440 वोट से पीछे चल रहे हैं। वोरा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा के पुत्र हैं। रामपुर विधानसभा सीट पर गृह मंत्री ननकीराम कंवर अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी कांग्रेस के श्यामलाल कंवर से 3154 मतों से पीछे चल रहे हैं।

कोंडागांव (सु) सीट पर खेल मंत्री लता उसेंडी अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी कांग्रेस के उम्मीदवार मोहन मरकाम से 2627 वोट से पीछे हैं। आदिवासी मामलों के मंत्री केदार कश्यप नारायणपुर (सु) सीट पर कांग्रेस के चंदन सिंह कश्यप से 376 वोट से आगे चल रहेे हैं। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अजित जोगी के पुत्र अमित जोगी (कांग्रेस) बिलासपुर के मरवाही विधानसभा सीट पर अपनी निकटतम प्रतिद्वन्द्वी समीरा पैकरा से 18,748 मतों से आगे चल रहे हैं। कोटा विधानसभा सीट पर अजित जोगी की पत्नी रेणु जोगी (कांग्रेस) अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी भाजपा के काशीराम साहू से करीब 4745 मतों से आगे चल रही हैं। राज्य की 90 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना जारी है।

दंतेवाड़ा विधानसभा सीट पर कांग्रेस की देवती कर्मा अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी भाजपा के भीमा मंडावी से 5864 मतों से आगे चल रही हैं। देवती कर्मा मई माह में सुकमा जिले की दरभा घाटी में हुए नक्सली हमले में मारे गए कांग्रेस नेता और सलवा जुडूम के संस्थापक महेंद्र कर्मा की पत्नी हैं। इसी हमले में बाल बाल बचे कांग्रेस विधायक कवासी लखमा कोंटा (सु) सीट पर  अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी भाजपा के धनीराम बरसे से करीब 5,786 मतों से आगे चल रहे हैं।

खरसिया विधानसभा सीट पर दिवंगत नेता नंदकुमार पटेल के पुत्र और कांग्रेस के उमेश पटेल अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी भाजपा के डॉ जवाहर लाल नायक से 27519 मतों आगे चल रहे हैं। झीरम घाटी में हुए नक्सली हमले में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नंदकुमार पटेल भी मारे गए थे। मई माह में हुए इस भीषण हमले में पटेल, कर्मा के अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री विद्याचरण शुक्ल भी मारे गए थे। कांग्रेस के लिए विधानसभा चुनाव में दरभा घाटी हमला बड़ा मुद्दा था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You