AAP कांग्रेस की गांधी टोपी भी ले उड़ी

  • AAP कांग्रेस की गांधी टोपी भी ले उड़ी
You Are HereNational
Sunday, December 08, 2013-4:36 PM

नई दिल्ली: जनलोकपाल की मांग को लेकर समाजसेवी अन्ना हजारे की अगुवाई में आंदोलन के बूते बनी आम आदमी पार्टी कांग्रेस की गांधी टोपी पर कब्जा जमाने में भी कामयाब हो गई है।  दिल्ली विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का सूपड़ा साफ करने में आम आदमी पार्टी(आप) की अहम भूमिका रही। राजनैतिक विश्लेषकों के अनुमान के विपरीत आप के कारण भाजपा को नही बल्कि कांग्रेस का सबसे ज्यादा नुकसान हुआ। चुनाव के दौरान यही अनुमान व्यक्त किया जाता रहा कि आप के कारण भाजपा को सबसे ज्यादा नुकसान होगा लेकिन नतीजों के आगे ये अनुमान धराशायी हो गए।

जनलोकपाल आंदोलन के दौरान अन्ना हजारे की गांधी टोपी एक बार फिर देश की राजनीति में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हुई
थी। पूरे आंदोलन के दौरान अन्ना समर्थकों ने टोपी पर लिखा, ‘‘मै अन्ना हूं..जनलोकपाल चाहिए।’’ यह अलग बात थी कि खुद अन्ना की गांधी टोपी पर ऐसा कोई  नारा नही लिखा मिला।

बदलते वक्त के साथ अन्ना के घनिष्ठ सहयोगी अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी बनाई तो अन्ना उससे नाता नही रखा। यही नही अन्ना ने  केजरीवाल को दो टूक कहा कि आप किसी भी सूरत में उनके नाम का इस्तेमाल नही करेगी और न ही उसकी आड़ में कोई राजनैतिक फायदा उठाएगी। अन्ना समर्थकों को बुरा लगा लेकिन अरविंद केजरीवाल ने गांधी टोपी नही उतारी अलबत्ता उस पर लिखवा दिया ‘‘मैं आम आदमी हूं।’’

दिल्ली में पूरे चुनाव प्रचार के दौरान आप के कार्यकर्ता गांधी टोपी पहनकर प्रचार करते रहे और लाखों टोपियां गली मोहल्ले चौराहे और चुनावी सभाओं में बांटते रहे1चुनाव में मिली भारी सफलता के बाद आप कार्यकर्ताओं के साथ उसके समर्थकों को भी  गांधी टोपी खूब भाई और वे उसे पहनकर दिल्ली के हर गली मोहल्ले में जश्न मनाते दिखे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You