मिजोरम चुनाव रुझान: लाल थनहावला सेरछिप और हरांगतुर्जो दोनों सीटों पर विजयी

  • मिजोरम चुनाव रुझान: लाल थनहावला सेरछिप और हरांगतुर्जो दोनों सीटों पर विजयी
You Are HereNational
Monday, December 09, 2013-3:18 PM

एजल: मिजोरम विधानसभा चुनाव में सत्तारुढ़ कांग्रेस पार्टी बहुमत की ओर बढ़ रही है। अब तक घोषित सीटों के परिणाम में से काफी सीटे उसके पक्ष में हैं जबकि नौ पर उसकी बढ़त बरकरार है। मुख्यमंत्री लाल थनहावला सेरछिप और हरांगतुर्जो दोनों सीटों पर विजयी रहे हैं। सेरछिप सीट पर उन्होंने मिजो नेशनल फ्रंट के सी.लालरामजाउवा को 4985 के मुकाबले 5719 मतों से हराया जबकिहरांगतुर्जो सीट पर उन्होंने मिजोरम पीपुल्स कांफ्रेंस के लाल थनसांगा को 3545 के मुकाबले 5173 मतों से हराया।

 

मिजो नेशनल फ्रंट को दो सीट पर जीत मिली है जबकि एक पर वह आगे चल रही है। तुईरियाल सीट से कांग्रेस के हिंगदाईलोवा ने मिजोरम नेशनलिस्ट पार्टी के जोसेफ राल्टे को 4880 के मुकाबले 5119 मतों से हराया। पलक सीट से कांग्रेस उम्मीदवार हिफेई ने मारालैंड डेमोक्रेटिक फ्रंट केपी.पी. थावला को 5433 के मुकाबले 7256 मतों से हराया। चार बार मुख्यमंत्री रहे ललथनहवला ने कहा कि हालांकि सत्ता विरोधी लहर थी लेकिन वे अगली सरकार बनाने को लेकर आश्वस्त थे। वन मंत्री एच.रोहलुना लेंगतेंग से, संसदीय सचिव एस. लालदिंग्लीयाना दक्षिणी लंगलेई से जबकि विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष्ज्ञ हिफेई पलक से जीते।

 

शिक्षा मंत्री लालसाव्ता एजल पूर्व-11 की सीट पर एमएनएफ के प्रत्याशी सेलोथांगा सेलो को हराकर जीते। उत्तरी लंगलेई से राज्य के समाज कल्याण मंत्री पी.सी. लालथानलियाना ने एमएनएफ के के. वन्लाल्लावमा को हराया। कांग्रेस तुईवाल, दक्षिणी तुईपुई, उत्तरी चंफाई से भी जीत गई। एमएनएफ के प्रत्याशी के. बेईछुआ ने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी और पर्यटन मंत्री एस. हियातो को हराकर की सीट जीत ली। एमएनएफ के प्रत्याशी लालरिनावमा ने कांग्रेस के मौजूदा विधायक के. लियानजुआला को तुईकुम से हराया। लालरिनावमा पेशे से इंजीनियर हैं। सत्ताधारी कांग्रेस और विपक्षी मिजोरम डेमोक्रेटिक एलियांस सभी 40 सीटों से चुनाव लड़े थे। मिजोरम डेमोक्रेटिक एलियांस में एमएनएफ, एमपीसी और मारालैंड डेमोक्रेटिक फ्रंट शामिल हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You