अब हरियाणा की ओर बढ़ेगी ‘आप’ की झाड़ू

  • अब हरियाणा की ओर बढ़ेगी ‘आप’ की झाड़ू
You Are HereNational
Monday, December 09, 2013-11:15 AM

चंडीगढ़: चंद दिनों की राजनीति से दिल्ली की शीला सरकार को उखाडऩे वाले आम आदमी पार्टी की लोकप्रियता भले ही राष्ट्रीय स्तर पर बहस का मुद्दा बन गई हो पर उसके आगामी असर की चिंता अब हरियाणा के राजनीतिक दलों को भी सताने लगी है।  इसलिए कि आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल खुद हरियाणा से ही ताल्लुकरखते हैं और उनका अगला निशाना भी हरियाणा विधानसभा चुनाव हैं।

हालांकि अभी तक केजरीवाल की सक्रियता हरियाणा में खास नहीं बढ़ सकी लेकिन सूत्रों की मानें तो आगामी चुनावों के दृष्टिगत प्रदेश के सभी शहरों में आप की इकाई जमकर काम कर रही है। ऐसे में यहां के राजनीतिक दलों में चिंता होना लाजिमी है। खासतौर से सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी को तो अब केजरीवाल के बारे में गहन मंथन करना ही पड़ेगा, क्योंकि केजरीवाल के निशाने पर कांग्रेस का भ्रष्टाचार अहम मुद्दा है।

बता दें कि हरियाणा से सटे दिल्ली के चुनाव परिणामों का असर पूर्व में भी हरियाणा की राजनीति पर पड़ता रहा है। इसलिए कि हरियाणा का सबसे अधिक हिस्सा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अंतर्गत आता है। इस चुनाव में हरियाणा कांग्रेस, भाजपा, इनैलो व हरियाणा जनहित कांग्रेस समेत सभी दलों के नेताओं ने दिल्ली में जाकर चुनाव प्रचार किया था। भाजपा ने दिल्ली चुनाव में एक दर्जन ऐसे प्रत्याशियों को मैदान में उतारा था जो मूल रूप से हरियाणा के रहने वाले हैं। कांग्रेस ने करीब 6 हरियाणवियों पर दिल्ली में दांव खेला था। दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल भी मूल रूप से हरियाणा के रहने वाले हैं।


भाजपा द्वारा उतारे गए अधिकतर प्रत्याशी चुनाव जीत चुके हैं। इन समीकरणों को देखते हुए यह माना जा रहा है कि चुनाव जीतने वाले प्रत्याशी आने वाले दिनों में हरियाणा में अपने सहयोगियों को मजबूत बनाने की दिशा में प्रयास करेंगे। आम आदमी पार्टी जितनी मजबूती के साथ दिल्ली में उभरी है। उसका सीधा असर हरियाणा में दिखाई देगा। केजरीवाल अंदरखाते हरियाणा के युवाओं का एक बड़ा समूह अपने साथ जोड़ चुके हैं। ऐसे में आने वाले समय में सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You