इससे मिला ‘आप’ को आम जन का साथ

  • इससे मिला ‘आप’ को आम जन का साथ
You Are HereNcr
Monday, December 09, 2013-11:40 AM

नई दिल्ली (मनीष राणा): दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को अप्रत्याशित सफलता मिली है। आम आदमी पार्टी की सफलता से सभी राजनीतिक पंडित भी चकित हैं। आइए नजर डालते हैं, कौन से कारण हैं जिनके चलते आप को अप्रत्याशित सफलता मिली है।

यह हैं वो महत्वपूर्ण कारण जो आप के पक्ष में गए-

निर्भया आंदोलन में आम आदमी के साथ खड़ा होना: निर्भया आंदोलन में आम जनता के साथ आप का खड़ा होना उसके लिए सार्थक हुआ। इसके साथ ही भ्रष्टाचार के खिलाफ अन्ना हजारे के आंदोलन का भी केजरीवाल एंड कंपनी को फायदा हुआ।

युवाओं का समर्थन: युवाओं ने सबसे ज्यादा आप को सपोर्ट किया। आलम यह था कि आप से जुड़े युवाओं ने कॉलेजों, स्कूलों व शिक्षा से जुड़े मुद्दों पर युवाओं को अपने साथ जोड़ा। आप का चुनाव प्रचार भी युवाओं के हाथ में रहा। पार्टी नाम और चुनाव चिन्ह हुए फायदेमंद साबित: खुद को आम आदमी से जोडऩे ने लिए पार्टी का नाम आम आदमी पार्टी रखा गया। चुनाव चिन्ह झाडू को सफाई कर्मचारियों ने अपने दैनिक कामकाज में इस्तेमाल होने वाली झाडू से जोड़ कर देखा जिससे शुरुआत में ही एक बड़ा वर्ग आप के समर्थन में आ गया और उसकी हवा बनती चली गई।

डोर टू डोर कैम्पेन: आप ने अपने चुनाव प्रचार में डोर-टू-डोर प्रचार पर ज्यादा जोर दिया। डोर-टू-डोर कैम्पेन से ज्यादा से ज्यादा लोग पार्टी के सम्पर्क में आए। आम लोगों के बीच रोड शो  के मार्फत सबसे ज्यादा उपस्थिति दर्ज करवाई। कांग्रेस से नाराज लोगों की पसंद बनी पार्टी: इस बार चुनाव में पहले से ही कांग्रेस के खिलाफ माहौल बना हुआ था। कांग्रेस से नाराज लोगों के सामने भाजपा और आप का विकल्प था। ऐसे में लोगों ने पहली बार आप को अजमाने की सोची।

स्टिंग ने बना दी पक्ष में हवा: चुनाव प्रचार के दौरान आप के नेताओं के खिलाफ आया स्टिंग भी उसके पक्ष में ही गया। इसका दावा खुद केजरीवाल ने किया था।

बिजली पानी का मुद्दा: आप का मुख्य मुद्दा भ्रष्टाचार, बिजली और पानी था। बिजली की बढ़ी दरों और पानी की समस्या से परेशान जनता के लिए मुद्दा सबसे अहम था। शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो भ्रष्टाचार, बिजली और पानी की समस्या से परेशान नहीं हुआ हो। पार्टी के मुद्दों को जनता ने खुद को जुड़ा पाया। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You