शिवराज सिंह चौहान ने राज्यपाल को इस्तीफा सौंपा

  • शिवराज सिंह चौहान ने राज्यपाल को इस्तीफा सौंपा
You Are HereNational
Monday, December 09, 2013-2:43 PM

भोपाल: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद नई विधानसभा एवं सरकार के गठन के लिये औपचारिकता का निर्वाह करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज अपने मंत्रिमंडल का इस्तीफा राज्यपाल रामनरेश यादव को सौंप दिया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आज दोपहर चौहान राजभवन पहुंचे और राज्यपाल को विधानसभा चुनावों के परिणाम आने की जानकारी दी और नई विधानसभा और नई सरकार के गठन के लिये औपचारिकता का निर्वाह करते हुए उन्हें त्यागपत्र सौंपा।

राज्यपाल ने चौहान से कहा कि वह अगली सरकार का गठनहोने तक अपने मंत्रिमंडल के साथ सरकार का दायित्व संभालें।  मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय से चुनाव परिणाम की अधिसूचना जारी होने के साथ ही राज्यपाल को भी आधिकारिक रूप से अवगत कराया जाएगा। राज्यपाल इसके पश्चात बहुमत हासिल करने वाले दल को सरकार बनाने के लिये आमंत्रित करेगें।

नियमानुसार बहुमत हासिल करने वाली पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक में विधायक दल का नेता चुना जाता और वह नेता राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा करेगा। तत्पश्चात राज्यपाल सत्ता में आने वाले दल के नेता की सुविधानुसार उसे मुख्यमंत्री पद तथा उसकी सलाह के अनुसार मंत्रिमंडल के सदस्यों को शपथ दिलाते हैं। राज्य विधानसभा चुनावों के परिणामों के अनुसार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही भाजपा विधायक दल के नेता चौहान को चुना जाना और उनका पुन: मुख्यमंत्री बनना तय है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You