मप्र की 14वीं विधानसभा में नजर आएंगे 62 नए चेहरे

  • मप्र की 14वीं विधानसभा में नजर आएंगे 62 नए चेहरे
You Are HereNational
Monday, December 09, 2013-3:55 PM

भोपाल: मध्यप्रदेश में गठित होने जा रही नई चौदहवीं विधानसभा में 62 नए चेहरे नजर आएंगे, जिसमें सत्तारूढ़ भाजपा के 44 और प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के 18 नए चेहरे होंगे। गत 25 नवंबर को हुए विधानसभा चुनाव की कल संपन्न मतगणना के आए नतीजों में यह तथ्य उभरकर आए है। भाजपा ने इस बार 65 नए चेहरों को चुनाव लडऩे का मौका दिया था, जिसमें से 44 जीत कर आए हैं और कांग्रेस ने 62 नए प्रत्याशी मैदान में उतारे थे, जिनमें से 18 को सफलता मिली है।

 

कांग्रेस के नए चेहरे नीलेश अवस्थी ने जबलपुर जिले की पाटन सीट पर प्रदेश के पशुपालन एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री अजय विश्नोई को 12 हजार से अधिक मतों के अंतर से पराजित कर इतिहास बनाया है। इसी तरह से गुना जिले की राघौगढ़ सीट पर कांग्रेस महासचिव एवं प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के पुत्र जयवर्धन सिंह ने भाजपा के राधेश्याम धाकड़ को 58 हजार से अधिक रिकार्ड मतों के अंतर से हराकर पहली बार विधानसभा में प्रवेश किया है।

 

राघौगढ़ सीट दिग्विजय सिंह की परपंरागत सीट है और वह यहां के पूर्व राजघराने के वारिस होने की वजह से क्षेत्र में ‘दिग्गी राजा’ के नाम से पुकारे जाते हैं। तेरहवीं विधानसभा के अध्यक्ष रहते हुए दिवंगत हुए ईश्वरदास रोहाणी के पुत्र अशोक रोहाणी और उपाध्यक्ष रहते हुए दिवंगत हुए हरवंश सिंह के पुत्र रजनीश सिंह और विधानसभा भी इस बार सदन का नया चेहरा बने हैं। रजनीश ने भाजपा के पूर्व मंत्री ढालसिंह बिसेन को चार हजार से अधिक तथा अशोक ने सर्वेश्वर श्रीवास्तव को 53 हजार से अधिक वोट के अंतर से हराया।

 

भाजपा के अन्य नए चेहरों ने भी कांग्रेस के कई दिग्गजों को परास्त किया है। टीकमगढ़ में भाजपा के के के श्रीवास्तव ने कांग्रेस के दिग्गज विधायक यादवेन्द्र सिंह को 16 हजार से अधिक और गोटेगांव में नए चेहरे डा. कैलाश जाटव ने निवर्तमान कांग्रेस विधायक नर्मदा प्रसाद (एनपी) प्रजापति को 20 हजार से अधिक मतों के अंतर से हराया। कांग्रेस विधायक पांचीलाल मेढ़ा से भाजपा के नए चेहरे कालू सिंह ने धार जिले की धरमपुरी सीट छीन ली है।

 

इंदौर जिले की सांवरे सीट से कांग्रेस विधायक तुलसी सिलावट को भाजपा के पहली बार के प्रत्याशी राजेश सोनकर ने पराजित किया है। रतलाम जिले के आलोट निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा महासचिव थावरचंद गहलोत के पुत्र जितेन्द्र गहलोत ने उज्जैन से कांग्रेस सांसद प्रेमचंद गुड्डू के पुत्र अजीत बौरासी को पराजित कर खुद को उन नए चेहरों में शामिल कर लिया है, जो पहली बार चौदहवीं विधानसभा में नजर आएंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You