दो तिहाई बहुमत के साथ मिजोरम में कांग्रेस की वापसी

  • दो तिहाई बहुमत के साथ मिजोरम में कांग्रेस की वापसी
You Are HereNational
Tuesday, December 10, 2013-1:08 AM

एजल: कांग्रेस ने दो तिहाई बहुमत के साथ मिजोरम में सत्ता पर कब्जा बरकरार रखा है। पार्टी ने 40 सदस्यीय राज्य विधानसभा में अब तक 33 सीटें हासिल कर ली हैं और वह एक सीट पर आगे चल रही है। मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने पांच सीटें जीती हैं। मिजोरम पीपुल्स कांफ्रेंस ने एक सीट पर जीत दर्ज की है।

मुख्यमंत्री ललथनहवला ने अपनी परंपरागत सेरचिप सीट के अलावा ह्गांटुरजो में भी जीत दर्ज की है। उन्होंने सेरचिप में 5719 मतों से और ह्गांटुरजो 5173 मतों से अपने प्रतिद्वंद्वी को पराजित किया। गृह मंत्री लालजिदलिआना और शिक्षा मंत्री लालसावता ने क्रमश: तावी और एजल पूर्वी द्वितीय विधानसभा क्षेत्रों में जीत दर्ज करके अपनी सीटें बरकरार रखी जबकि पर्यटन एवं उद्योग मंत्री एस. हिआतो अपनी साइहा सीट नहीं बचा सके।

मुख्य विपक्षी पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट ने पांच सीटों तुइकम, साइहा, एजल पश्चिम एक और एजल पश्चिम दो और एक अन्य सीट पर जीत दर्ज की। कांग्रेस ने वर्ष 2008 में हुए विधानसभा चुनावों में 32 सीटें जीतकर मिजो नेशनल फ्रंट के दस वर्ष के कार्यकाल को खत्म कर दिया था। इस पूर्वोत्तर राज्य के वर्ष 1972 में केन्द्र शासित प्रदेश बनने और इसके बाद वर्ष 1986 में राज्य बनने के बाद से यह पांचवी बार है जब कांग्रेस इस राज्य की सत्ता में आई है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You