हुंकार रैली के दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे: चौधरी

  • हुंकार रैली के दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे: चौधरी
You Are HereNational
Wednesday, December 11, 2013-3:47 PM

पटना: बिहार विधान परिषद में सरकार ने आज कहा कि आतंकी घटनाओं को रोकने के लिए सरकार पूरी तरह से वचनबद्ध है और गत 27 अक्टूबर को हुंकार रैली के दौरान सुरक्षा के व्यापक एवं कड़े प्रबंध किए गए थे। विधान परिषद में राज्य के जल संसाधन मंत्री सह प्रभारी गृह मंत्री विजय कुमार चौधरी ने राज्य में गिरती विधि व्यवस्था, साम्प्रदायिकता, आतंकवाद और नक्सलवाद से उत्पन्न स्थिति पर दो घंटे तक चली विशेष वाद-विवाद का उत्तर देते हुए कहा कि 27 अक्टूबर को पटना में हुंकार रैली के दौरान सुरक्षा के चाक चौबंद प्रबंध किए गए थे।

उन्होंने कहा कि रैली में 24 सीसी टीवी कैमारे लगाए गए थे। चौधरी ने कहा कि सीसी टीवी में सभी फुटेज उपलब्ध हैं और यदि कोई इसे देखना चाहे तो उपलब्ध कराया जा सकता है। इसी तरह रैली में लोगों की जांच के लिए तीन डोर मेटल डिटेक्टर लगाए गए थे और मंच के निकट डी एरिया में इसी तरह की व्यवस्था की गई थी। प्रभारी गृह मंत्री ने कहा कि रैली में मोबाइल जैमर भी लगाया गया था तथा बारूदी सुरंगों को निष्क्रिय करने वाले तीन माइंस स्वीपर भी लगे थे। इसके अलावा सुरक्षा के मद्देनजर दूरबीन और अन्य कई उपकरणों का भी इस्तेमाल हुआ था।

उन्होंने कहा कि जनता दल यूनाइटेड (जद यू) की अधिकार रैली में 4305 पुलिसकर्मी और 1125 पुलिस अधिकारी तैनात किए गए थे वहीं राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की परिवर्तन रैली में 746 पुलिसकर्मी लगाये गए थे। जबकि हुंकार रैली में 4595 पुलिसकर्मी और 12 सौ पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया था। चौधरी ने कहा कि रैली स्थल पर छह बम निरोधक दस्ता, तीन खोजी श्वान दस्ता और पुलिस की त्वरित कार्यबल की भी तैनाती की गई थी। उन्होंने आतंकी घटना को दुखद बताया और कहा कि आतंकवाद और साम्प्रदायिकता एक दूसरे के पोषक है।

उन्होंने भाजपा नेताओं द्वारा इस संबंध में खुफिया जानकारी होने की पूर्व में दी गई सूचना को गलत बताया और कहा कि खुफिया सूचना में इस तरह का कहीं भी विशेष जिक्र नहीं किया गया था। प्रभारी गृह मंत्री के उत्तर के दौरान ही भाजपा और राजद के सदस्य सदन का बहिर्गमन कर गए। सरकार का उत्तर समाप्त होने के बाद राष्ट्रीय जनता दल राजद और भाजपा के सदस्य सदन में लौट आए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You