कांग्रेस का पीएम उम्मीदवार हो सकता है दलित नेता

  • कांग्रेस का पीएम उम्मीदवार हो सकता है दलित नेता
You Are HereNational
Wednesday, December 11, 2013-8:24 PM

नई दिल्ली (अजीत के. सिंह): विधानसभा चुनाव में हुई करारी हार से सबक लेते हुए कांग्रेस, प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में राहुल गांधी के बदले किसी दलित नेता को चुन सकती है। पांच राज्यों के विधान सभा चुनावों में से चार राज्यों में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस को अब इस बात का आभास होने लगा है कि प्रधानमंत्री उम्मीदवार के रूप में राहुल गांधी नरेंद्र मोदी के सामने टिक नहीं पाएंगे।

सूत्रों के अनुसार आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस किसी दलित नेता का नाम आगे कर सकती है। इस सूची में लोक सभा अध्यक्ष और कांग्रेस नेता मीरा कुमार का नाम सबसे उपर है। अभी इस नाम पर सहमति नहीं बन पाई है। इस लिस्ट में मीरा कुमार के बाद गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे भी हो सकते हैं। हालांकि मीरा कुमार के नाम पर सहमति बनने की ज्यादा उम्मीद है, क्योंकि मीरा कुमार को आगे कर कांग्रेस महिला वोटरों को अपने पक्ष में करने वाली है।

बताया जा रहा है कि दलित नेता को सामने लाने की वजह कांग्रेस का दलित और मुस्लिम समिकरण हो सकता है। भारत में तकरीबन 17 फीसदी दलित हैं, वहीं मुस्लिमों की संख्या 14.40 फीसदी है। कांग्रेस मुसलमानों को अपना पारंपरिक वोटर मानती है। कांग्रेस का अब यह सोचना है कि अगर दलित भी उसके खेमे में आ जाए तो अगले चुनाव में कांग्रेस की राह थोड़ी आसान हो जाएगी।

वहीं दूसरी ओर सूत्रों का मानना है कि भारतीय विशिष्ट पहचान पत्र प्राधिकरण (यूआईडीएआइ) के अध्यक्ष नंदन नीलेकेनी का नाम भी कांग्रेस के भावी प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में हो सकते हैं हालांकि, नीलेकेनी ने इस कयास का पूरी तरह से खंडन किया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You