SC के फैसले के खिलाफ फेसबुक पर शुरू हुआ ‘गे फॉर ए डे’ अभियान

  • SC के फैसले के खिलाफ फेसबुक पर शुरू हुआ ‘गे फॉर ए डे’ अभियान
You Are HereNational
Thursday, December 12, 2013-2:47 PM

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट के धारा 377 को लेकर किए गए फैसले के खिलाफ पूरे देश में विरोध शुरू हो गया है। लोगों ने फेसबुक पर धारा 377 को  लेकर एक कम्युनिटी बनाई है, जिसे ‘गे फॉर ए डे’ का नाम दिया गया है। फेसबुक पर इस कम्युनिटी ने लोगों से अपील की है कि अगर वे इस कानून के खिलाफ हैं, तो अपने ही जेंडर के किसी दोस्त को किस करते हुए या गले लगाते हुए तस्वीर अपने प्रोफाइल पिक्चर के तौर पर लगाएं।

इस अपील के बाद कई लोग जो समलैंगिक नहीं हैं, परंतु अपने दोस्तो व जानने वालो के हक के लिए वह फेसबुक पर अपने ही जेंडर के दोस्तो के साथ अपनी तस्वीरें पोस्ट कर रहे हैं। इस कम्युनिटी को अमेरिका में रहने वाले भारतीय युवा तनमय सहाय ने बनाया है। तनमय ट्विटर पर भी अपनी इस मुहिम को लेकर काफी सक्रिय हैं। तनमय ने अपनी प्रोफाइल पिक पर भी एक लड़के को चूमती हुई तस्वीर लगाई है। ट्विटर पर भी तनमय ‘गे फार ए डे ’ हैशटैग के साथ आर्टिकल 377 से संबंधी लेख पोस्ट कर रहे हैं।

इस कम्युनिटी के परिचय में लिखा गया है कि यह बहुत संकट का समय है। हमें यौन स्वतंत्रता की लडा़ई लड़ रहे अपने दोस्तों, परिवार वालों और सहकर्मियों का साथ देना चाहिए। इसके लिए आपको अपने फेसबुक की प्रोफाइल पिक पर एक ऐसी पिक लगानी होगी, जिसमें आप अपने ही जेंडर के दोस्त को किस कर रहे हों। इस कम्युनिटी को गुरुवार को ही बनाया गया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You