Run for Unity: मोदी बोले, सरदार पटेल ने देश को टूटने से बचाया

  • Run for Unity: मोदी बोले, सरदार पटेल ने देश को टूटने से बचाया
You Are HereNational
Sunday, December 15, 2013-2:40 PM

वडोदरा: गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह हरी झंडी दिखाकर ‘रन फॉर यूनिटी’ का शुभारंभ किया। माना जाता है कि नरेंद्र मोदी की पसंदीदा परियोजना ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ के लिए समर्थन की चाह में आज सरदार वल्लभ भाई पटेल की 63वीं पुण्यतिथि पर इस दौड़ को आयोजित किया गया। यह दौड़ देशभर के 1,100 जगहों पर एक साथ आयोजित की जा रही है। मोदी ने कहा, ‘‘इस दौड़ का आयोजन लोगों को एकता के सूत्र में पिरोने, गांवों को जोड़ने और देश को एकजुट करने के संकल्प के तहत किया जा रहा है।’’ मोदी ने यह भी कहा कि यह दौड़ ‘‘देशभक्ति’’ के लिए है।

 

उन्होंने कहा, ‘‘यह दौड़ सभी भारतीयों के सपने और आकांक्षाओं को पूरा करने का एक प्रयास है। कृपया इसे राजनीति के चश्मे से न देखें।’’ वरिष्ठ भाजपा नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने अहमदाबाद में हरी झंडी दिखाकर दौड़ शुरू की। उन्होंने कहा कि यह समारोह पटेल को स‘ची श्रद्धांजलि है और उन्होंने बड़ी संख्या में दौड़ में हिस्सा लेने के लिए लोगों की तारीफ की। वडोदरा में मोदी ने कहा, ‘‘गुजरात शांति, एकता और सद्भाव के कारण आगे बढ़ रहा है।’’

 

गुजरात सरकार नर्मदा नदी में साधु बेट (घाटी) पर सरदार पटेल की ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ के नाम से एक विशालकाय प्रतिमा का निर्माण कर रही है और उसका दावा है कि यह विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी। इस दौड़ के साथ प्रतिमा के लिए देश भर से लोहा एकत्र करने के अभियान का भी शुभारंभ होगा। यह दौड़ एक साथ 1,100 जगहों पर आयोजित की जा रही है और दौड़ में लाखों लोगों के हिस्सा लेने की संभावना है।

 

सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देते हुए मोदी ने कहा, ‘‘सरदार पटेल ने राष्ट्र को एकजुट करने में अपना जीवन समर्पित कर दिया। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम से आम लोगों को जोड़ा और देश को औपनिवेशिक मानसिकता से मुक्ति दिलाने का प्रयास किया। उन्होंने देश को बांटने की मानसिकता को बदला और देश को एकजुट किया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘जब हम गांधी जी को याद करते हैं तो हम सत्य, अहिंसा, त्याग, सत्याग्रह, सादगी को याद करते हैं और जब हम सरदार पटेल को याद करते हैं तो हम एकता, सुराज और किसानों को याद करते हैं।’’

 

भारत की विविधता को उसकी ताकत बताते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री ने यह भी कहा, ‘‘हमारी विविधता केवल कागजों पर नहीं है। यह हमारी ताकत की अभिव्यक्ति है। यह न केवल हमारी पहचान है बल्कि यह हमारी परंपरा है।’’ भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस के नेतृत्व वाली संप्रग सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘‘सुशासन’’ आज के समय की मांग है। इस दौड़ में पांच किलोमीटर, 15 किलोमीटर और 21 किलोमीटर की दूरी शामिल की गई है।

 

वहीं दूसरी ओर तमिलनाडु में भी सैकड़ों लोगों ने आज सरदार वल्लभ भाई पटेल की पुण्यतिथि पर आयोजित ‘रन फॉर यूनिटी’ में भाग लिया। इस अवसर पर भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता निर्मला सीतारमन, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष पी राधाकृष्णन सहित अन्य अनेक स्थानीय नेता मौजूद थे। निर्मला सीतारमन ने कहा कि यह पहल राष्ट्रीय एकता का प्रसार करने के उद्देश्य से की गई है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You