पांच भारतीयों को पकड़ सीमा पार ले गए चीन सैनिक

  • पांच भारतीयों को पकड़ सीमा पार ले गए चीन सैनिक
You Are HereNational
Monday, December 16, 2013-2:45 PM

नई दिल्ली: चीन के सैनिक लद्दाख के चुमार स्थित भारतीय क्षेत्र में काफी अंदर तक घुस आये और पांच भारतीय नागरिकों को पकड़कर अपनी सीमा में ले गए। यह संभवत: वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर घटी पहली ऐसी घटना है। यद्यपि बाद में सघन प्रयासों के बाद भारतीय नागरिकों को भारत को सौंप दिया गया।

सूत्रों ने यहां पीटीआई को बताया कि दोनों देशों के बीच मौजूदा सीमा व्यवस्था के तहत इस संबंध में किये गए प्रयासों के बाद पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों ने पांचों भारतीय नागरिकों को बाद में भारत को सौंप दिया। सूत्रों ने बताया कि गत सप्ताह पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिकों ने चुमार इलाके में भारतीय सीमा में कुछ किलोमीटर भीतर आकर पांच भारतीय नागरिकों को उनके मवेशियों के साथ पकड़ लिया और उन्हें वास्तविक नियंत्रण रेखा के अपनी ओर बने शिविर में ले गए। चीनी सैनिकों ने ऐसा संभवत: इस इलाके पर अपना दावा करने के लिए किया।

सैन्य मुख्यालय ने इस घटना को यह कहते हुए कमतर करने का प्रयास किया कि मामले को ‘‘सौहार्दपूर्ण’’ तरीके से सुलझा लिया गया था लेकिन सूत्रों ने कहा कि चीनी पक्ष तभी माना जब स्थानीय भारतीय सैन्य अधिकारियों ने इस मामले पर फ्लैग मीटिंग बुलाने के लिए कहा और चेतावनी दी कि मुद्दे को उच्च स्तर पर उठाया जाएगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You