फरवरी की सुर्खियां रहीं अफजल गुरु को फांसी, कुंभ भगदड़, हैदराबाद विस्फोट

  • फरवरी की सुर्खियां रहीं अफजल गुरु को फांसी, कुंभ भगदड़, हैदराबाद विस्फोट
You Are HereNational
Monday, December 16, 2013-11:48 AM

नई दिल्ली: संसद पर 2001 में हुए हमले के दोषी अफजल गुरु की दया याचिका राष्ट्रपति द्वारा ठुकराए जाने के बाद, उसे दिल्ली की तिहाड़ जेल में 9 फरवरी को फांसी, कुंभ मेले में पवित्र स्नान के बाद लौटने के लिए इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पहुंचे श्रद्धालुओं में से करीब 36 की भगदड़ मचने से मौत और हैदराबाद की दिलसुखनगर कालोनी में दो बम विस्फोट होने से 12 लोगों की मौत की घटनाएं फरवरी माह की सुर्खियां रहीं। फरवरी माह में देश के विभिन्न हिस्सों में हुए मुख्य घटनाक्रम इस प्रकार हैं:


नई दिल्ली (1 फरवरी): बलात्कार के बाद पीड़िता की मौत होने अथवा उसे गंभीर हालत में छोड़ देने पर आरोपियों को मौत की सजा देने संबंधी अध्यादेश को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी।


नई दिल्ली (4 फरवरी):
अभिनेता कमल हासन की फिल्म ‘विश्वरूपम’ को लेकर उठे विवाद के संदर्भ में केंद्र ने सिनेमेटोग्राफी अधिनियम पर पुनर्विचार के लिए एक न्यायिक समिति गठित की।


नई दिल्ली: दिल्ली की एक अदालत ने राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति के अपदस्थ अध्यक्ष सुरेश कलमाड़ी तथा नौ अन्य के खिलाफ कथित धोखाधड़ी, साजिश रचने और कथित भ्रष्टाचार के जरिये राजकोष को 90 करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचाने के आरोप में मामला दर्ज किया।


नई दिल्ली (5 फरवरी): कश्मीर के पहले ‘गर्ल्स रॉक बैंड’ प्रगाश को ऑनलाइन धमकियां मिलने और अपशब्द कहे जाने के बाद इस बैंड की एक सदस्य घाटी छोड़ कर बेंगलूर गईं। पुलिस ने इस संदर्भ में एक मामला दर्ज किया।


नांदेड़/नई दिल्ली (7 फरवरी): महाराष्ट्र में पुलिस ने विहिप नेता प्रवीण तोगडिय़ा के खिलाफ राज्य में भड़काऊ भाषण दिए जाने का मामला दर्ज किया।


बेहरमपुर (पश्चिम बंगाल) 8 फरवरी: केंद्रीय मंत्री अधीर रंजन चौधरी के खिलाफ मामला दर्ज।


नई दिल्ली (9 फरवरी): संसद पर 2001 में हुए हमले के दोषी अफजल गुरु की दया याचिका राष्ट्रपति द्वारा ठुकराए जाने के करीब एक सप्ताह बाद, उसे दिल्ली की तिहाड़ जेल में फांसी दे दी गई।


कोच्चि: केरल उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश ने सूर्यनेल्ली सामूहिक बलात्कार मामले में 35 आरोपियों को बरी करने के अपने फैसले का बचाव करते हुए कहा कि पीड़ित से बलात्कार नहीं हुआ था बल्कि उसका उपयोग बाल वेश्यावृत्ति के लिए किया गया। इस मामले में राज्यसभा के उप सभापति पी जे कुरियन भी आरोपी थे।


इलाहाबाद (10 फरवरी): कुंभ मेले में पवित्र स्नान के बाद लौटने के लिए इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पहुंचे श्रद्धालुओं में से करीब 36 की भगदड़ मचने से मौत हो गई और कई घायल हो गए।


इलाहाबाद (11 फरवरी): इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर हुई भगदड़ के मामले में उप्र के एक वरिष्ठ मंत्री ने नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दिया।


नई दिल्ली (13 फरवरी): भारत में अतिविशिष्ट व्यक्तियों को लाने ले जाने वाले हेलीकॉप्टरों की खरीद के ऑर्डर के लिए कथित तौर पर 362 करोड़ रुपए की दलाली दिए जाने के आरोपों के बीच सरकार ने 197 हल्के हेलीकॉप्टर खरीदने के प्रस्ताव पर फैसला टाला।


अगरतला (14 फरवरी): त्रिपुरा विधानसभा के चुनाव के लिए रिकार्ड तोड़ 93 फीसदी मतदान।


नई दिल्ली (15 फरवरी): पूर्व एयरहोस्टेस गीतिका शर्मा की आत्महत्या के छह माह बाद उसकी मां ने भी आत्महत्या की और परिवार ने गोपाल कांडा पर आरोप लगाया।


जम्मू: भारतीय अधिकारियों ने पाकिस्तानी सेना को उसके एक सैनिक का शव सौंपा। यह सैनिक जम्मू कश्मीर में नौशेरा सेक्टर के पास नियंत्रण रेखा के इस ओर आ गया और मारा गया।


नई दिल्ली (मिलान) 16 फरवरी: हेलीकॉप्टर घोटाला मामले में सूचना हासिल करने के भारत के प्रयासों को झटका देते हुए एक इतालवी अदालत ने सौदे संबंधी दस्तावेज के लिए उसके आग्रह को खारिज कर दिया।


नई दिल्ली (19 फरवरी): कुल 3600 करोड़ रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में कदाचार के आरोपों के बीच प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भारत आये ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के समक्ष मुद्दा उठाया जिन्होंने सहयोग का आश्वासन दिया। इस सौदे में एक आंग्ल इतालवी कंपनी अगस्तावेस्टलैंड शामिल है।


नई दिल्ली (20 फरवरी): श्रमिक संगठनों की दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल के दौरान हरियाणा में एक श्रमिक नेता मारा गया जबकि नोयडा में एक फैक्टरी में हिंसा के बाद तोडफ़ोड़ हुई। हड़ताल को मिलीजुली प्रतिक्रिया मिली।


हैदराबाद (21 फरवरी): हैदराबाद की दिलसुखनगर कालोनी में दो बम विस्फोट होने से 12 लोगों की मौत और 84 घायल।


हैदराबाद (23 फरवरी): हैदराबाद विस्फोट मामले में संदेह की सुई प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन इंडियन मुजाहिदीन की ओर।


नई दिल्ली (24 फरवरी): इटली से मिले दस्तावेजों के साथ सीबीआई ने 3,600 करोड़ रुपए की लागत वाले वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में रिश्वत के आरोपों की प्राथमिक जांच में पूर्व वायुसेना प्रमुख एस पी त्यागी का नाम लिया।


नई दिल्ली (26 फरवरी): रेल बजट में माल भाड़ा 5.8 फीसदी तक बढ़ाया गया।


शिलांग (28 फरवरी): मेघालय विधानसभा चुनाव में 29 सीटें जीत कर कांग्रेस सबसे बड़े दल के रूप में उभरी।


अगरतला: त्रिपुरा में सत्तारूढ़ वाम मोर्चा 1993 के बाद लगातार पांचवी बार बहुमत हासिल कर सरकार बनाने के लिए तैयार।


नई दिल्ली: आम बजट में कोई बड़ी कर राहत नहीं मिली बल्कि अमीरों पर उपकर लगाया गया, मोबाइल फोन, सिगरेट और आयातित महंगे वाहनों पर ड्यूटी बढ़ाई गई।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You