मोदी ने किया अमेरिकी कांग्रेस सदस्य दल से मिलने से इंकार

  • मोदी ने किया अमेरिकी कांग्रेस सदस्य दल से मिलने से इंकार
You Are HereNational
Tuesday, December 17, 2013-4:52 PM

अहमदाबाद: न्यूयॉर्क में भारत की उप महावाणिज्यदूत के साथ साथ किए गए व्यवहार के खिलाफ विरोध जताने के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अमेरिकी कांग्रेस के वरिष्ठ सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल से मिलने से इंकार कर दिया। मोदी ने ट्वीट किया, ‘अमेरिका में हमारी महिला राजनयिक के साथ हुए दुव्र्यवहार का विरोध जताने के लिए, राष्ट्र की एकता के साथ रहते हुए अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल से मिलने से इंकार कर दिया है।’

इस प्रतिनिधिमंडल में शामिल कांग्रेस सदस्य जॉर्ज होल्डिंग (रिपब्लिकन-उत्तरी कोरोलीना), पेटे ऑल्सन (रिपब्लिकन-टैक्सास), डेविड श्वीकर्ट (रिपब्लिकन-एरीजोना), रॉबर्ट वूडाल (रिपब्लिकन-जॉर्जिया) और मेडेलीन बोर्डेलो (डेमोक्रेट-गुआम) ने मोदी से मुलाकात करनी थी। हालांकि यह ज्ञात नहीं हो सका है कि उनकी यह बैठक कब निर्धारित की गई थी। पिछले सप्ताह अमेरिका में वीजा धोखाधड़ी के मामले में भारतीय उप महावाणिज्यदूत देवयानी खोब्रागडे को सार्वजनिक रूप से हथकड़ी पहनाकर गिरफ्तार किए जाने पर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारत ने अमेरिकी राजदूत नैंसी पॉवेल को बुलाकर इस संदर्भ में कूटनीतिक चेतावनी (डिमार्शे) जारी किया है।

39 वर्षीय खोब्रागडे भारतीय विदेश सेवा के 1999 बैच की अधिकारी हैं। उन्हें न्यूयॉर्क की सड़क पर उस समय हिरासत में लिया गया था, जब वह अपनी बेटी को स्कूल छोडऩे जा रही थी। अदालत में दोषी न पाए जाने पर उन्हें 2.5 लाख अमेरिकी डॉलर के बॉण्ड पर रिहा किया। इससे पहले गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने नई दिल्ली में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के साथ मुलाकात को रद्द कर दिया था।

लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने भी कल प्रतिनिधिमंडल के साथ अपनी मुलाकात को रद्द कर दिया था क्योंकि उन्हें लगा कि अमेरिका ने भारत के एक वरिष्ठ राजनयिक के साथ बुरा व्यवहार किया है इसलिए उस देश के सांसदों से मिलना ‘उचित’ नहीं है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार शिवशंकर मेनन ने भी कल संभवत: इसी वजह से अमेरिकी दल से मुलाकात नहीं की थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You