प्रधानमंत्री करेंगे गोरखपुर परमाणु संयंत्र का शिलान्यास

  • प्रधानमंत्री करेंगे गोरखपुर परमाणु संयंत्र का शिलान्यास
You Are HereNational
Wednesday, December 18, 2013-12:57 PM

हिसार: प्रधानमत्री मनमोहन सिंह 30 दिसंबर को गोरखपुर परमाणु संयंत्र का शिलान्यास करेंगे। सिंह सिरसा हवाई अड्डे पर विशेष विमान से दो बजे पहुंचेंगे उतरेंगे और उसके बाद सड़क मार्ग से सीधा गोरखपुर पहुचेंगे। प्रधानमंत्री सवा तीन बजे गोरखपुर आएंगे। संभवत:वे यहां एक जनसभा को भी सबोधित करेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा, केन्द्रीय मंत्री, सांसद दीपेन्द्र हुड्डा, सांसद अशोक तंवर और अधिकतर मंत्री मौजूद रहेंगे।

प्रधानमंत्री के आगमन की सूचना मिलते ही प्रशासन तथा पुलिस ने समारोह की तैयारियां शुरु कर दी हैं। उल्लेखनीय है कि कल सांसद दीपेन्द्र हुड्डा तथा अशोक तंवर ने प्रधानमंत्री से मुलाकात कर गोरखपुर परमाणु संयंत्र के शिलान्यास का आग्रह किया था। यह सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है जिस पर 23 हजार करोड़ की लागत आएगी।

गोरखपुर परमाणु संयंत्र के एचआर मैनेजर होशियार सिंह ने बताया कि 1313 एकड़ में यह प्रोजेक्ट स्थापित होगा तथा 185 एकड़ में रिहायशी कॉलोनी बनेगी। इस प्रोजेक्ट में 700-700 मैगावाट की चार यूनिट लगेगी। पहली यूनिट के बाद दूसरी यूनिट डेढ़ वर्ष बाद लगेगी। चारों यूनिट पाच वर्ष के समय में ली जाएगी। यह संयंत्र प्रेशराइजड हैवी वाटर रिएक्टर तकनीक पर आधारित है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You