रंगारंग कार्यक्रम होंगे अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव में

  • रंगारंग कार्यक्रम होंगे अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव में
You Are HereNational
Thursday, December 19, 2013-11:15 AM

बीकानेर: राजस्थान के बीकानेर में अगले वर्ष 15 से 17 जनवरी तक अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव आयोजित किया जाएगा। पर्यटन विभाग के सहायक निदेशक उपेन्द्र सिंह शेखावत ने कल यहां बताया कि उत्सव में रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा इस बार देशी और विदेशी पर्यटकों के लिये चित्रकारी और फोटोग्राफी प्रतियोगिता भी होगी।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम की शुरूआत 15 जनवरी को शोभा यात्रा से होगी। इस दिन डा.करणी सिंह स्टेडियम में उद्घाटन आरएसी और सेना के बैंड वादन से होगा। बाद में उंट श्रंगार, ऊंटों की बाल कतराई, मिस्टर बीकाणा, मिस मरवन एवं ऊंट नृत्य प्रतियोगितायें होगी। इस दौरान राजस्थानी लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक संध्या कार्यक्त्रम प्रस्तुत किया जाएंगा।

 शेखावत ने बताया कि 16 जनवरी को देशी और विदेशी पर्यटकों के लिए रस्साकसी प्रतियोगिता, विदेशी पर्यटकों की साफ  बांध, ऊंटनी दूहना प्रतियोगिता, महिला पर्यटकों के लिये मटका फोड़ और म्युजिकल चेयर रेस. होगी। इसी दिन उदयपुर के पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र पटियाला और उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र इलाहाबाद के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक संध्या कार्यक्त्रम प्रस्तुत किये जाएंगे।

उन्होंने बताया कि 17 जनवरी को लाडेरा के रेतीले धोरों में पुरूष और महिला खो खो, स्पर्धा, ग्रामीण कुश्ती एवं कबड्डी प्रतियोगिता, घोडा दौड एवं ऊंट दौड़ प्रतियोगिता और सांस्कृतिक संध्या के बाद अंत में अग्नि नृत्य आयोजित किया जाएगा। शेखावत ने बताया कि कार्यक्त्रम के तीनों दिन आतिशबाजी भी की जाएगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You