कट सकती है अफसरों की तनख्वाह

  • कट सकती है अफसरों की तनख्वाह
You Are HereNcr
Thursday, December 19, 2013-11:50 AM

नई दिल्ली (सज्जन चौधरी): दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के वित्त विभाग ने 603 करोड़ रुपए संपत्ति कर वसूली में लाखों का बोनस लेने वाले अधिकारियों की जांच शुरू कर दी है। दरअसल संपत्ति कर विभाग ने वर्ष 2012-13 में संपत्ति कर के सभी स्त्रोतों से 581 करोड़ रुपए राजस्व वसूली का लक्ष्य रखा था। निर्धारित लक्ष्य के मुताबिक संपत्ति कर विभाग ने इस वर्ष करीब 603 करोड़ रुपए संपत्ति कर एकत्रित किया था।

संपत्ति कर विभाग के निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने पर दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति और सदन ने बेहतर कार्य करने वाले सभी अधिकारियों की तारिफ  में कसीदे पढ़ते हुए उन्हें फायदा पहुंचाने के लिए एक महिने की तनख्वाह बोनस के रूप में देने का ऐलान कर दिया, जिसमें मुख्यालय तथा जोन में कार्यरत अधिकारियों को एक महीने की तनख्वाह बोनस के रूप में अतिरिक्त दी गई। दक्षिणी नगर निगम के नजफगढ़ और वेस्ट जोन के अधिकारियों के तय लक्ष्य को पूरा ना कर पाने पर उन्हें बोनस नहीं दिया गया है।

निगम के विश्वस्त सूत्रों का कहना है कि 603 करोड़ रुपए के वसूल किए गए राजस्व की जांच वित्त विभाग ने शुरू कर दी है। दक्षिणी निगम के संपत्ति कर कर निर्धारक एवं समार्हाता बी.एन. सिंह ने न केवल एकीकृत नगर निगम के दौरान डी.डी.ए.से वसूल किए गए 120 करोड़ रुपए को संपत्ति कर में दिखाया है बल्कि चैक बाऊंस के करीब 7 करोड़ रुपए की राशि को भी एकत्रित किए गए राजस्व में दिखाकर बोनस ले लिया।

सूत्र बताते हैं कि दक्षिणी निगम के वित्त विभाग ने मैन्युअल अर्जित किए गए संपत्ति कर की 470 करोड़ रुपए की जांच में 7 करोड़ रुपए कम पाया है, जबकि ऑनलाइन जमा कराए गए करीब 133 करोड़ रुपए की जांच की जा रही है। दिलचस्प यह है कि दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के संपत्ति कर निर्धारक एवं समार्हाता बी.एन. सिंह के पदभार संभालने से पहले ही जुलाई, 2012 तक 299 करोड़ रुपए संपत्ति कर एकत्रित किया जा चुका था।

इस दौरान तीनों नगर निगम के संपत्ति कर निर्धारक एवं समार्हाता एम.एस.ए. खान थे। खान के कार्यकाल में वसूले गए राजस्व का कहीं भी जिक्र नहीं किया गया। यही नहीं अधिकारियों ने बोनस लेते वक्त स्थायी समिति और सदन को भी गुमराह किया। वित्त विभाग इन मामलों को भी देख रहा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You