भूपेश बघेल बने छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के नए मुखिया

  • भूपेश बघेल बने छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के नए मुखिया
You Are HereNational
Thursday, December 19, 2013-4:34 PM

नई दिल्ली: कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों में पार्टी की पराजय के बाद आज नेतृत्व में बदलाव करते हुए भूपेश बघेल को नया प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नियुक्त कर दिया। पार्टी महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने आज यहां बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने छत्तीसगढ से कांग्रेस के एकमात्र लोकसभा सांसद एवं केन्द्रीय मंत्री डा. चरणदास महंत के स्थान पर बघेल को नया प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नियुक्त करने को स्वीकृति प्रदान की है। बघेल की इस पद पर नियुक्ति छत्तीसगढ़ में पार्टी में आमूलचूल परिवर्तन के तौर देखा जा रहा है।

 

विधानसभा चुनाव प्रचार अभियान समिति में बड़ी भूमिका पाने वाले पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के धुर विरोधी बघेल को इस पद पर नियुक्ति से साफ हो गया है कि चार माह बाद होने वाले लोकसभा चुनावों में जोगी को हाशिये पर रखा जाएगा। बघेल पाटन सीट से विधायक निर्वाचित हुए हैं। वह 2000-03 के दौरान अजीत जोगी सरकार में मंत्री रहे। उन्हें हमेशा से जोगी विरोधी माना जाता रहा है। वह 2008 का चुनाव हार गए थे। पार्टी ने उन्हें इस बार कार्यक्रम संयोजक बनाया था।

 

चुनाव के दौरान उन्होंने जोगी की कार्यशैली की खुलकर आलोचना करते हुए उन्हें कांग्रेस से निष्कासित करने की मांग सार्वजनिक रूप से की थी। कांग्रेस को अभी विधायक दल का नेता भी तय करना है। पिछली विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के नेता रहे रवीन्द्र चौबे इस चुनाव में पराजित हो गए हैं। नई विधानसभा में सबसे वरिष्ठ नेता सत्यनारायण शर्मा हैं जो छठीं बार विधानसभा पहुंचे हैं। वह अविभाजित मध्यप्रदेश में दिग्विजय सिंह सरकार और छत्तीसगढ़ में अजीत जोगी सरकार में मंत्री रहे हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You