कांग्रेस की मांग बैलेट पेपर से हो लोकसभा चुनाव

  • कांग्रेस की मांग बैलेट पेपर से हो लोकसभा चुनाव
You Are HereNational
Thursday, December 19, 2013-8:00 PM

जयपुर: राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी की विधि एवं चुनाव व्यवस्था समिति ने इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) से मतदान को कारगर नहीं बताते हुए आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान बैलेट पेपर से कराने की चुनाव आयोग से मांग की हैं। समिति के अध्यक्ष सुशील शर्मा ने बताया कि राज्य में हाल में सम्पन्न विधानसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवारों एवं कार्यकर्त्ताओं द्वारा की गई शिकायतों एवं आशंकाओं के आधार पर चुनाव आयोग को ज्ञापन देकर यह मांग की गई है।

शर्मा ने बताया कि ग्यापन में मांग की गई है कि ईवीएम मशीनों को बंद कर पुरानी बैलेट पद्धति को लागू किया जाना चाहिए। ग्यापन में चुनाव आयोग द्वारा वितरित की जा रही पर्चियों के साथ में मतदाता पहचानपत्र या वैकल्पिक परिचय पत्र होना आवश्यक किया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि प्रदेश के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के उम्मीदवारों द्वारा राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी को ईवीएम मशीनों की प्रोग्रामिंग में गड़बड़ी की आशंका व्यक्त की गई है।

उन्होंने बताया कि पार्टी उम्मीदवारों द्वारा यह भी शिकायत की गई है कि पर्चियों पर फोटो साफ नहीं थी और सोलह तरह के आईडी प्रूफों में से किसी तरह का आईडी प्रूफ नहीं देखे गए। उन्होंने बताया कि यूरोपीय देशों यथा जर्मनी, ब्रिटेन यूके जापान नीदरलैण्ड आदि में ईवीएम मशीनों का प्रयोग किया गया और वहां के तकनीकी विशेषज्ञों एवं नयायालयों ने इसे विश्वसनीय नहीं माना तथा इनके स्थान पर बैलेट पेपर के आधार पर ही चुनाव को सही माना गया हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You