महाबोधि मंदिर विस्फोट, मध्याह्न भोजन हादसे में 23 बच्चों की मौत से खबरों में रहा बिहार

  • महाबोधि मंदिर विस्फोट, मध्याह्न भोजन हादसे में 23 बच्चों की मौत से खबरों में रहा बिहार
You Are HereNational
Saturday, December 21, 2013-11:43 AM

नई दिल्ली: जुलाई माह में बिहार के बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर में कम तीव्रता के 9 विस्फोट हुए जिसमें दो बौद्ध भिक्षु घायल हो गए, वहीं छपरा जिले में मध्याह्न भोजन खाने के बाद 23 बच्चों की मौत हुई और कई बीमार हो गए। इसी माह केंद्र सरकार ने पृथक तेलंगाना राज्य बनाने का फैसला किया जिसके बाद असम में अलग करबी आंगलोंग राज्य तथा बोडोलैंड, कामतापुर, गोरखालैंड तथा हरित प्रदेश की मांग ने भी जोर पकड़ा।

जुलाई में देश में हुए महत्वपूर्ण घटनाक्रम का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:

श्रीनगर (1 जुलाई): जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले के त्राल इलाके में हुई मुठभेड़ में तीन उग्रवादी मारे गए और एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया। नई दिल्ली (2 जुलाई): नौवहन को समर्पित उपग्रह आईआरएनएसएस...1ए का सफल प्रक्षेपण।

नई दिल्ली (3 जुलाई): 19 वर्षीय इशरत जहां और तीन अन्य की पुलिस के हाथों मौत के 9 साल बाद सीबीआई ने आतंकवादी गतिविधियों में उनकी संलिप्तता से इंकार करते हुए कहा कि वह अपने नियोक्ता जावेद शेख के साथ अहमदाबाद गई थी।

नई दिल्ली (5 जुलाई): इशरत जहां मामले में अपने अधिकारियों के खिलाफ कथित सीबीआई अभियान पर आपत्ति जताते हुए आईबी ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के समक्ष कड़ा विरोध जताया और कहा कि जांच एजेंसी की कार्रवाई से आईबी अधिकारियों का मनोबल गिरेगा।
नई दिल्ली: महत्वाकांक्षी खाद्य सुरक्षा योजना पर लाए गए अध्यादेश को राष्ट्रपति की मंजूरी।

गया (7 जुलाई): बिहार के बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर में कम तीव्रता के 9 विस्फोट, दो बौद्ध भिक्षु घायल। तीन बम बिना फटे मिले।
लेह (9 जुलाई): चीनी सैनिकों ने लद्दाख के चुमार क्षेत्र में घुसपैठ की, कुछ बंकरों को तोड़ डाला तथा एक सीमा चौकी पर लगे कैमरों के तार काट दिए।

मुंबई/नई दिल्ली (11 जुलाई): वर्ष 2004 में गुजरात पुलिस के हाथों ‘फर्जी मुठभेड़’ में मारी गय 19 वर्षीय छात्रा इशरत जहां के परिजनों ने धमकियां मिलने का दावा किया और केंद्र को पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराने की मांग करते हुए पत्र लिखा।

मुंबई (12 जुलाई): बॉलीवुड के वयोवृद्ध अभिनेता प्राण का 9& साल की उम्र में निधन।
नई दिल्ली (13 जुलाई): बोफोर्स दलाली मामले में मुख्य आरोपी रहे विवादास्पद इतालवी कारोबारी ओतावियो क्वात्रोच्चि का मिलान में दिल का दौरा पडऩे से निधन।

रांची: झारखंड में हेमंत सोरेन ने झामुमो तीन गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली।

नई दिल्ली (15 जुलाई): छह राष्ट्रीय दलों ने केंद्रीय सूचना आयोग के सूचना अधिकारियों और अपीली प्राधिकरण की नियुक्ति करने के आदेश का पालन करने से इंकार किया। समय सीमा भी समाप्त।

छपरा (16 जुलाई): मिडडे मील खाने के बाद 23 ब‘चों की मौत और कई अस्पताल में भर्ती।

जम्मू कश्मीर/नई दिल्ली (19 जुलाई): जम्मू कश्मीर के रामबन में एक इमाम के साथ बीएसएफ के कर्मियों के कथित दुव्र्यवहार के विरोध में एकत्र हुई भीड़ पर बीएसएफ की गोलीबारी में चार लोगों की मौत। शुरूआती जांच में बीएसएफ का यह दावा गलत निकला कि भीड़ की गोली चलाने से उनका एक कर्मी घायल हुआ क्योंकि पता चला कि यह कर्मी बीएसएफ की गोली से ही घायल हुआ।

नेवेली/नासिक: छपरा में हुए मिड डे मील हादसे के बाद तमिलनाडु, ओडिशा, दिल्ली और महाराष्ट्र से भी दूषित भोजन या दूषित पानी से बच्चों के बीमार होने की खबरें।

श्रीनगर/जम्मू (19 जुलाई): बीएसएफ कर्मियों के गोली चलाने से 4 लोगों की मौत के विरोध में जम्मू-कश्मीर में प्रदर्शन जारी। हिंसक घटनाओं में 19 सुरक्षा कर्मियों सहित देहरादून :20 जुलाई: खराब मौसम के कारण उत्तराखंड में राहत सामग्री वितरित करने, क्षतिग्रस्त..

श्रीनगर/जम्मू (19 जुलाई): बीएसएफ कर्मियों के गोली चलाने से 4 लोगों की मौत के विरोध में जम्मू-कश्मीर में प्रदर्शन जारी। हिंसक घटनाओं में 19 सुरक्षा कर्मियों सहित देहरादून :20 जुलाई: खराब मौसम के कारण उत्तराखंड में राहत सामग्री वितरित करने, क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत, मलबा हटाने का काम बाधित।

चंडीगढ़ (23 जुलाई): हरियाणा के कई जिलों में आयरन की टेबलेट खाने के बाद 150 छात्राओं सहित करीब 880 छात्रों ने जी मिचलाने और पेट में दर्द की शिकायत की।

नई दिल्ली (24 जुलाई): कांग्रेस के एक प्रवक्ता ने कहा कि मुंबई में आज भी ‘12 रूपये में पूरी थाली खाना’ संभव है। भाजपा ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए इसे हास्यास्पद बताया।

नई दिल्ली (25 जुलाई): दिल्ली की अदालत ने बटला हाउस में वर्ष 2008 में हुई मुठभेड़ में एक पुलिस इंस्पेक्टर की हत्या के लिए संदिग्ध इंडियन मुजाहिदीन के आतंकवादी शहजाद अहमद को दोषी ठहराया। कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने इस मुठभेड़ को फर्जी बताया था।

नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के कार्यकाल के दौरान बेहद प्रभावशाली रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री अरूण नेहरू का निधन।

नई दिल्ली (28 जुलाई): राष्ट्रीय राजधानी में उच्च सुरक्षा वाले इलाके में तड़के खतरनाक स्टंट कर रहे बाइकरों के एक बड़े समूह को रोकने के लिए पुलिस के गोली चलाने से 19 साल के एक युवक की मौत और दूसरा घायल।

नई दिल्ली (30 जुलाई): कांग्रेस और संप्रग ने पृथक तेलंगाना राज्य बनाने का फैसला किया। गैर तेलंगाना क्षेत्र के नेताओं ने कड़ा विरोध जताया।

गुवाहाटी/दार्जिलिंग(31 जुलाई): पृथक तेलंगाना के फैसले के साथ ही असम में अलग करबी आंगलोंग राज्य तथा बोडोलैंड, कामतापुर तथा गोरखालैंड की मांग ने जोर पकड़ा। हरित प्रदेश बनाने की मांग भी उठी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You