लोकपाल कानून बनवाने का श्रेय अन्ना हजारे को : आडवाणी

  • लोकपाल कानून बनवाने का श्रेय अन्ना हजारे को : आडवाणी
You Are HereNational
Saturday, December 21, 2013-7:30 PM

औरंगाबाद: भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने कहा कि सामाजिक संगठनों के अनवरत आंदोलनों की वजह से केंद्र की संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार ने लोकपाल सहित कई महत्वपूर्ण कानून बनाए हैं। आडवाणी ने आज यहां एक कार्यक्रम में कहा गैर सरकारी संगठनों के कार्यकर्त्ताओं का सरकार, व्यवस्थापिका और राजनीतिक दलों पर प्रभाव पडऩा शुरू हो गया है। यह लोकतंत्र में नई प्रगति है।

गैर सरकारी संगठनों के अथक प्रयासों से ही संसद में कई महत्वपूर्ण विधेयक पारित हुये और उन्हें कानून का रूप मिल सका। उन्होंने कहा कि सूचना का अधिकार कानून, यौन उत्पीडऩ विरोधी निर्भया कानून और लोकपाल कानून जैसे महत्वपूर्ण कानून बनवाने का श्रेय वयोवृद्ध समाजसेवी अन्ना हजारे को जाता है। उन्होंने कहा कि सूचना का अधिकार कानून का कभी-कभी दुरूपयोग भी होता है लेकिन कुल मिला कर इसके फायदे ही है।

आडवाणी ने कहा कि समाज और प्रशासन की कई कमियों और कुरीतियों से निपटने के लिए देश में कडे कानूनों की जरूरत है। उन्होंने हालांकि यह भी जोड़ा कि केवल कानून बनाकर अपराधों की रोकथाम नहीं की जा सकती बल्कि इसके लिये सोच में बदलाव लाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि समाज में पुरूषों की मानसिकता में बदलाव लाये बगैर महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराधों पर अंकुश नहीं लगाया जा सकता।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You