देवयानी को अस्थायी छूट, केस वापस नहीं होगा: अमरीका

  • देवयानी को अस्थायी छूट, केस वापस नहीं होगा: अमरीका
You Are HereNational
Sunday, December 22, 2013-11:11 AM

वाशिंगटन: अमरीका ने कहा है कि भारतीय राजनयिक देवयानी खोबरागाड़े को संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में स्थानांतरित किए जाने से उन्हें अस्थायी तौर पर पूर्ण-राजनयिक छूट और अमरीका में गिरफ्तारी से सुरक्षा मिल सकेगी लेकिन उनके खिलाफ वीजा धोखाधड़ी का मामला बिना किसी बाधा के चलता रहेगा। अमरीकी विदेश विभाग की प्रवक्ता जेन प्साकी ने कल कहा, ‘‘मेरा मानना है कि यदि दर्जे में कोई बदलाव किया जाता है तो इसका मतलब यह  नहीं  है कि पूर्व के आरोपों से पूरी मुक्ति मिल गई।’’

उधर अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने एक घंटे के संवाददाता सम्मेलन में भारतीय राजनयिक को लेकर भारत के साथ उत्पन्न तनाव पर कोई चर्चा नहीं की और वह क्रिसमस का अपना वार्षिक अवकाश बिताने आज हवाई द्वीप चले गए। वहीं भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने आज कहा कि इस मामले से दोनों देशों के व्यापारिक रिश्तों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।    

दूसरी ओर विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि वह अमरीका को मूल्यवान सहयोगी मानते हैं और उसे सांझीदारी के मूल्यों को समझना चाहिए। खुर्शीद ने कहा कि गतिरोध समाप्त करने के लिए भारत और अमरीका के बीच बातचीत जारी है और दोनों पक्ष इस एक घटना को लेकर आपसी संबंधों को नुक्सान नहीं पहुंचाना चाहते हैं। अमरीका में भारतीय मूल की सांसद तुलसी गेबार्ड ने भी चिंता जताते हुए अमरीकी गृह विभाग से कहा है कि इस मामले के कारण भारत-अमरीकी संबंधों पर आंच नहीं आनी चाहिए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You