जोगी नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

  • जोगी नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव
You Are HereNational
Sunday, December 22, 2013-9:10 AM

रायपुर: पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का कहना है कि कांग्रेस की स्थिति इस समय बेहद चुनौतीपूर्ण है। ऐसी स्थिति में सभी नेताओं को एकजुट होकर उन चुनौतियों का सामना करने की जरूरत है। जोगी ने कहा कि उनकी इच्छा लोकसभा चुनाव लडऩे की नहीं है। पत्रकारों से चर्चा के दौरान जोगी ने कहा, ‘‘मैं लोकसभा चुनाव नहीं लडऩा चाहता, क्योंकि इससे मैं एक ही सीट पर बंधकर रह जाऊंगा। मैं प्रदेश की सभी 11 सीटों पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहता हूं।’’

 

गौरतलब है कि भूपेश बघेल के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद जोगी ने अचानक अपनी रणनीति बदल दी है। जीवन में कभी चुनावी राजनीति से तौबा न करने वाले अजीत जोगी ने पहली बार लोकसभा चुनाव लडऩे से इनकार किया है। जोगी का कहना है कि कांग्रेस आलाकमान से वे अपने लिए संगठन में ही काम मांगेंगे, क्योंकि उनकी इच्छा चुनाव लडऩे की नहीं है। कांग्रेस आलाकमान ने जोगी के धुर विरोधी व आक्रामक तेवर के लिए पहचाने जाने वाले भूपेश बघेल को प्रदेश कांग्रेस कमेटी की कमान सौंप दी है।

 

चूंकि यह फैसला कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने लिया है अत: जोगी इसका विरोध करने की अपेक्षा लोकसभा चुनाव न लडऩे की बात कहकर कांग्रेस आलाकमान पर दबाव बनाने का प्रयास कर रहे हैं। राजनीतिक जानकारों की मानें तो कांग्रेस अध्यक्ष व उपाध्यक्ष स्वयं इस बात को जानते हैं कि जोगी अगर चुनाव लड़ते हैं तो उन्हें हराना मुश्किल होगा। जोगी के लडऩे की स्थिति में कम से कम प्रदेश की एक सीट पर कांग्रेस की जीत की प्रबल संभावना होगी। इसी बात का लाभ उठाकर जोगी ने चुनाव लडऩे से इनकार कर दिया है।

 

इसे जोगी का ‘डबल गेम’ भी माना जा रहा है। अगर प्रदेश में कांग्रेस की सीटों में बढ़त हुई तो इसका लाभ जोगी स्वयं लेना चाहेंगे, क्योंकि उन्होंने स्वयं चुनाव न लड़कर पूरे प्रदेश में प्रचार करने की बात कही है। दूसरी ओर, अगर कांग्रेस एक भी सीट जीतने में नाकाम रही तो वे इसका ठीकरा भूपेश के सिर फोड़कर यह कहने की स्थिति में रहेंगे कि अगर वे स्वयं चुनाव लड़ते तो कांग्रेस को कम से कम एक सीट जरूर मिलती। बहरहाल, भूपेश बघेल के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनते ही जोगी ने अपनी रणनीति बदल दी है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You