AAP बनाएगी सरकार, केजरीवाल होंगे दिल्ली के CM

  • AAP बनाएगी सरकार, केजरीवाल होंगे दिल्ली के CM
You Are HereNational
Monday, December 23, 2013-2:51 PM

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री होंगे। ‘आप’ की राजनीतिक सलाहकार समिति की आज गाजियाबाद के कौशाम्बी स्थित कार्यालय में दो घंटे से अधिक चली बैठक में इसका फैसला लिया गया। पार्टी के फैसले से अवगत कराने के लिए केजरीवाल उपराज्यपाल नजीब जंग से मिले और केजरीवाल ने उपराज्यपाल नजीब जंग से दोपहर मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया।

 

केजरीवाल ने ऐतिहासिक रामलीला मैदान में शपथ लेने की इच्छा जताई है। बैठक के बाद में उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत में बताया कि उपराजयपाल सरकार के गठन के उनके दावे को विचारार्थ राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को भेजेंगे।  वहीं पार्टी की बैठक के बाद ‘आप’ के प्रमुख नेता मनीष सिसौदिया ने घोषणा की कि केजरीवाल ही दिल्ली के मुख्यमंत्री होंगे। उन्होंने कहा कि पार्टी ने केजरीवाल के नेतृत्व में चुनाव लड़ा था और विधायकों ने उन्हें विधायक दल का नेता चुना था।

 

सिसौदिया ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से यह अटकलें आ रहीं थी कि मुख्यमंत्री कोई और होगा लेकिन पार्टी की तरफ से यह पूरी तरह से स्पष्ट था कि केजरीवाल ही मुख्यमंत्री होंगे। केजरीवाल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 14 दिसंबर को उप राज्यपाल से सरकार बनाने का न्यौता मिलने के बाद उन्होंने जनता से इस पर रायशुमारी की। रायशुमारी में 74 प्रतिशत लोगों ने ‘आप’ को सरकार बनाने के लिए अपना समर्थन दिया। सिसौदिया ने बताया कि पार्टी ने दिल्ली में सरकार बनाने या नहीं बनाने के लिये 280 जनसभायें कीं  और एसएमएस, वेबसाइट और अन्य तरीकों से लोगों की राय जानी।

 

उन्होंने बताया कि 257 जनसभाओं में लोगों ने ‘आप’ को सरकार बनाने के पक्ष में राय दी जबकि 23 सभाओं में जनता इसके पक्ष में नहीं थी। सिसौदिया ने बताया कि राय बनाने के लिए छह लाख 57 हजार 370 एसएमएस और अन्य तरीकों से सूचित किया। इसमें से बहुत बड़ी संख्या में लोगों ने ‘आप’ को सरकार बनाने के लिये समर्थन दिया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You