उत्तर भारत में भारी हिमपात, कश्मीर में हिमस्खलन में दो किशोरियों की मौत

You Are HereNational
Monday, December 23, 2013-10:36 AM

जम्मू: उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में आज कई जगह हिमपात हुआ, जिसके साथ यह इलाका पूरी तरह ठंड की चपेट में रहा। उत्तरी कश्मीर मेें बांदीपुरा जिले के गुरेज क्षेत्र में आज हुए हिमस्खलन में दबकर दो किशोरियों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि गुरेज के गुंड गुलशेख इलाके में रहने वाली शफीका बानो (18) और दिलशाद बानो (16) आज सुबह किशनगंगा नदी से पानी लेने गई थी, तभी वे हिमस्खलन की चपेट में आ गईं।

उन्होंने बताया कि बचाव दल को तत्काल घटना स्थल पर भेजा गया और गहन तलाशी अभियान के बाद दोनों किशोरियों का शव बरामद किया गया। यह इलाका कश्मीर के उन जगहों में से एक है, जहां बीते 24 घंटों के दौरान हिमपात हुआ है। इसके अलावा दिल्ली में आज सुबह से ही बादल छाए रहे और ठंडी हवाएं चलती रहीं जिससे राष्ट्रीय राजधानी के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री गिरकर 17.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री उपर 12.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शहर में आद्र्रता 98 और 88 प्रतिशत के बीच दर्ज की गई। मौसम विभाग ने कल आसमान साफ रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। हालांकि, सुबह के वक्त धुंध रह सकती है।

श्रीनगर में 1.8 सेंटीमीटर हिमपात दर्ज किया गया, जबकि कल रात शहर का न्यूनतम तापमान शून्य से 3.9 डिग्री सेल्सियस नीचे से बढ़कर 0.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। काजीगुंड में 13 सेंटीमीटर जबकि पहलगाम हिल इलाके में 17 सेंटीमीटर हिमपात हुआ। गुलमर्ग में 15 सेंटीमीटर हिमपात हुआ। लेह का न्यूनतम तापमान कल के शून्य से 12.4 डिग्री सेल्सियस नीचे के मुकाबले आज शून्य से 6.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। जम्मू-कश्मीर में अगले दो दिनों में कुछ जगहों पर हल्की बारिश या हिमपात का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You