सितंबर 2013 की बड़ी खबरें: मुजफ्फरनगर हिंसा, दिल्ली गैंगरेप मामले में 4 को फांसी

  • सितंबर 2013 की बड़ी खबरें: मुजफ्फरनगर हिंसा, दिल्ली गैंगरेप मामले में 4 को फांसी
You Are HereNational
Monday, December 23, 2013-12:02 PM

नई दिल्ली: सितंबर माह में उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में हुई सांप्रदायिक हिंसा में 60 से अधिक लोगों की जान चली गई और हजारों लोग विस्थापित हो गए। इसी माह गत 16 दिसंबर को सामूहिक बलात्कार और हत्या की घटना के मामले में चार दोषियों को दिल्ली की एक अदालत ने फांसी की सजा सुनाई और जम्मू में सेना के एक शिविर में हुए आत्मघाती हमले में सैन्य कर्मियों सहित 10 लोग मारे गए। सितंबर माह में देश में हुए मुख्य घटनाक्रम इस प्रकार हैं:


हिंडन (उत्तरप्रदेश) 2 सितंबर: चीन और पाकिस्तान की सीमा से लगे भारतीय क्षेत्र में सैनिकों तथा टैंकों को लाने ले जाने के लिए सबसे बड़ा सी-17 ग्लोबमास्टर मालवाहक विमान वायुसेना में शामिल।


जोधपुर (3 सितंबर): 16 वर्षीय किशोरी के यौन शोषण के आरोपी आसाराम का जमानत के लिए आग्रह जोधपुर अदालत में खारिज।


नई दिल्ली (5 सितंबर):
पिछले चार साल से केंद्र में सूचना आयुक्त रहीं दीपक संधु देश की पहली महिला मुख्य सूचना आयुक्त बनीं।


मुजफ्फरनगर (लखनऊ) 7 सितंबर:
मुजफ्फरनगर में दो समुदायों के सदस्यों के बीच हिंसा में एक टीवी चैनल के पत्रकार सहित कम से कम नौ लोग मारे गए और 34 घायल हो गए जिसके बाद वहां सेना तैनात की गई और अनिश्चितकालीन कफ्र्यू लगाया गया।


लखनऊ (9 सितंबर): उत्तर प्रदेश सरकार ने मुजफ्फरनगर में हुई हिंसा की जांच के लिए एक सदस्यीय न्यायिक आयोग गठित किया।


श्रीनगर (12 सितंबर): जम्मू कश्मीर सरकार ने शोपियां जिले में सीआरपीएफ के एक शिविर के बाहर हुई गोलीबारी की मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिए। 8 सितंबर से शोपियां में पांच लोगों की मौत हो गई।


नई दिल्ली (13 सितंबर): भाजपा ने गुजरात के विवादित मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को वर्ष 2014 में होने जा रहे लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा का प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया।

लखनऊ/मुजफ्फरनगर (15 सितंबर): दंगा प्रभावित मुजफ्फरनगर और आसपास के इलाकों में और शव मिलने के बाद हिंसा में मरने वालों की संख्या 47 हुई।

नई दिल्ली/मुंबई: बीते बरस 16 दिसंबर की रात चलती बस में 23 वर्षीय छात्रा के साथ चलती बस में हुए सामूहिक बलात्कार और हत्या के मामले के चार दोषियों को दिल्ली की एक अदालत ने फांसी की सजा सुनाई।


मुजफ्फरनगर (16 सितंबर):
दंगा प्रभावित जिले से 10 दिन बाद कफ्र्यू हटाया गया। मृतक संख्या 47 हुई।


नई दिल्ली (18 सितंबर): सरकार ने किफायत के उपायों के तहत नई भर्तियों पर, पांच सितारा होटलों में सरकारी सम्मेलन आयोजित करने पर और अधिकारियों के एग्जीक्यूटिव श्रेणी की हवाई यात्रा पर रोक लगाई।


मुजफ्फरनगर: स्थानीय अदालत ने बसपा के एक सांसद, भाजपा और बसपा के दो दो विधायकों और 11 अन्य राजनीतिक तथा सामुदायिक नेताओं के खिलाफ कथित सांप्रदायिक हिंसा उकसाने के आरोप में गैर जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी किया।


लखनऊ (20 सितंबर): मुजफ्फरनगर दंगों को लेकर निष्क्रियता के आरोपों से घिरी उत्तर प्रदेश पुलिस ने भाजपा विधायक सुरेश राणा को वह भड़काऊ भाषण देने के आरोप में गिरफ्तार किया जिसके बाद हिंसा भड़की।


नई दिल्ली: इन आरोपों को लेकर विवाद उठा कि पूर्व सेना प्रमुख जनरल वी के सिंह द्वारा स्थापित एक खुफिया इकाई ने खुफिया कोष का जम्मू कश्मीर की उमर अब्दुल्ला सरकार को गिराने की कोशिश के लिए दुरूपयोग किया।


मेरठ/मुजफ्फरनगर (21 सितंबर): उत्तर प्रदेश पुलिस ने दो और विधायकों, संगीत सोम (भाजपा) और नूर सलीम राणा (बसपा) को गिरफ्तार किया।


मुजफ्फरनगर/लखनऊ (22 सितंबर): मुजफ्फरनगर दंगों में कथित भूमिका के लिए अपने विधायक की गिरफ्तारी से नाराज बसपा ने उप्र में सत्तारूढ़ सपा पर ‘‘अपने राजनीतिक प्रतिद्वन्द्वियों को चुन चुन कर निशाना बनाने तथा खुद के नेताओं को बचाने’’ का आरोप लगाया।


नई दिल्ली (24 सितंबर): आपराधिक मामलों में दोषी ठहराए जाने तथा दो साल या अधिक समय की सजा पाने वाले विधायकों और सांसदों के तत्काल अयोग्य होने संबंधी उच्चतम न्यायालय के फैसले को निरस्त करने के लिए सरकार ने एक अध्यादेश को मंजूरी दी।


लखनऊ (25 सितंबर):
मुजफ्फरनगर दंगों के सिलसिले में कम से कम 408 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज।


जम्मू (26 सितंबर): सेना की वर्दी पहने आतंकवादियों ने जम्मू क्षेत्र में एक पुलिस थाने और सेना के एक शिविर पर हमला कर एक सैन्य अधिकारी सहित 10 लोगों को मार डाला।


नई दिल्ली (27 सितंबर): सेना ने जम्मू कश्मीर के सांबा में आत्मघाती आतंकी हमले की जांच का आदेश दिया। हमले में एक लेफ्टिनेंट कर्नल सहित चार सैन्य कर्मी शहीद हुए थे।


नई दिल्ली: संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के लिए असहज स्थिति पैदा करते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने दोषी ठहराए गए सांसदों, विधायकों के संबंध में उच्चतम न्यायालय के फैसले को निष्प्रभावी बनाने के लिए लाए जा रहे विवादास्पद अध्यादेश को ‘बिल्कुल बकवास’ करार दिया और कहा कि उनकी सरकार ने जो कुछ किया है, वह गलत है।


नई दिल्ली:
उच्चतम न्यायालय ने एक ऐतिहासिक फैसले में कहा कि मतदाताओं के पास नकारात्मक वोट डाल कर चुनाव लड़ रहे सभी प्रत्याशियों को अस्वीकार करने का अधिकार है।


कठुआ (29 सितंबर): बीएसएफ के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि जम्मू में हाल ही में हुए दो उग्रवादी हमलों में उग्रवादियों ने तारबंदी का उल्लंघन नहीं किया। इन हमलों में 4 सैन्य कर्मियों सहित 10 लोग मारे गए थे।


नई दिल्ली (30 सितंबर): केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने राज्यों को यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया कि आतंकवाद के नाम पर बेकसूर मुस्लिम युवाओं को बेवजह हिरासत में न रखा जाए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You