भारत, चीन सीमा पर सेना तैनात हो: एवीपी

  • भारत, चीन सीमा पर सेना तैनात हो: एवीपी
You Are HereNational
Monday, December 23, 2013-4:17 PM

ईटानगर: अरुणाचल प्रदेश विकास परिषद (एवीपी) ने केन्द्र सरकार से पूरी भारत, चीन सीमा पर भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) बल की जगह सेना को तैनात करने की मांग की है। एवीपी के बैनर तले 13 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने हाल ही में दिल्ली में उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी रक्षा मंत्री ए के एंटनी और लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज सहित विभिन्न दलों के नेताओ से मुलाकात करके उन्हें अरुणाचल प्रदेश के अग्रिम इलाकों में चीन द्वारा उत्पन्न की जा रही खतरनाक स्थिति से अवगत कराया।
  
प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व एवीपी के अध्यक्ष प्रतीक पोटोम कर रहे थे। उन्होंने केन्द्रीय नेताओं को गत अगस्त में अरुणाचल प्रदेश में चकलगम इलाके में चीनी सैनिकों की 20 किलोमीटर तक घुसपैठ के बाद वहां पांच दिनों तक ठहरने की घटना से भी अवगत कराया।  उन्होंने रक्षा मंत्री को सौंपे 14 सूत्री ज्ञापन में सीमावर्ती इलाकों में सेना की तैनाती वाहनों की आवाजाही लायक सडकों का निर्माण अन्य बुनियादी सुविधाओं का इंतजाम तथा पूरे चीन के कब्जे वाले तिब्बत की सीमा पर चौकियों पर निगरानी और गश्त बढाने आईटीबीपी एवं सीमा सुरक्षा बल की तैनाती बढाने नत्थी वीजा के मसले को समाप्त कराने तथा अरुणाचल स्काउट रेजीमेंट का स्तर सुधारने एवं लोगों के साथ समन्वय स्थापित करने की मांग की है।

आज यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार नेताओं ने अरुणाचल प्रदेश के लोगों की भावनाओं के साथ एकजुटता प्रदर्शित की और पूरे क्षेत्र में शांति बनाए रखने का आश्वासन दिया।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You